Home अरब देश सऊदी अरब का शाही परिवार भ्रष्टाचार के राडार में, अल-अरबिया न्यूज़ चैनल...

सऊदी अरब का शाही परिवार भ्रष्टाचार के राडार में, अल-अरबिया न्यूज़ चैनल के अधिकारियो को रिश्वत देने का मामला आया सामने-रिपोर्ट

सऊदी शासन के अल-अरबिया न्यूज़ चैनल के महाप्रबंधक तुर्की बिन अब्दुल्ला अलदखील इन दिनों चर्चा में हैं. एक रिपोर्ट के दावे के बाद वह काफी सुर्खियों में हैं. रिपोर्ट ने दावा किया हैं कि न्यूज़ चैनल में महाप्रबंधक के पद सँभालने के छः माह के बाद ही उनका वेतन ग्यारह गुना बढ़ गया हैं, क्योकि तुर्की बिन अब्दुल्ला अलदखील के सम्बन्ध सऊदी के डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से अच्छे सम्बन्ध हैं.

मिडिल ईस्ट आब्जर्वर न्यूज़ द्वारा प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार तुर्की बिन अब्दुल्ला अलदखील की नियुक्ति जनवरी 2015 में की गयी थी. फ़रवरी 2015 में, सऊदी स्टॉक कंपनी एलिस्तिथमर कैपिटल में उन्होंने करीब 2.24 मिलियन डॉलर निवेश किया था. जबकि इसी साल अगस्त में उनका निवेश 25 मिलियन डॉलर पहुँच गया.

इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार तुर्की बिन अब्दुल्ला अलदखील ने दुबई में एक 4.6 मिलियन डॉलर की संपत्ति भी खरीदी. साथ ही न्यूज़ वेबसाइट ने यह भी गौर किया कि तुर्की बिन अब्दुल्ला अलदखील अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहाया के साथ भी करीबी दोस्ती बनायीं रखी.

22 अक्टूबर 2012 को अब धाबी के क्राउन प्रिंस ने अब्दुल्ला अलदखील के खाते में 316,000 डॉलर हस्तांतरित किये थे. न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इन्होंने लन्दन में भी दो संपत्ति खरीदी थी जिसकी कीमत करीब चार मिलियन डॉलर थी.

पिछले अप्रैल में सऊदी के किंग सलमान ने कहा था कि वेफ सऊदी अरब से भ्रष्टाचार को खत्म कर देगे. उन्होंने कहा था कि कोई भी देश का नागरिक किसी भी किंग, प्रिंस या किसी भी रॉयल फॅमिली मेंबर के खिलाफ केस दायर कर सकता हैं.

Web-Title: Saudi royal family in corruption case

Key-Words: Saudi Arab, Royal Family, Corruption