Home अरब देश सऊदी अरब मे महिला इंजीनियर की भी बहुत मांग

सऊदी अरब मे महिला इंजीनियर की भी बहुत मांग

सऊदी अरब में माना जाता हैं कि यहाँ पर महिला छात्राये सामाजिक एवं मानविकी विज्ञानं पढ़ना पसंद करती है जोकि सिर्फ एक भरम हैं. इसके साथ ही एक गलत धारणा भी हैं कि सऊदी अरब की महिलायें बंद कमरे जैसे वातावरण में काम करना पसंद करती हैं. हाल ही में आयी रिपोर्ट चौकाने वाली हैं, जिसके अनुसार सऊदी अरब की महिलायें छात्राये इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए चयन कर रही हैं.

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार एफ्फत विश्वविद्यालय की कार्यकारी निदेशक मूदि आल्सिब ने बताया कि, हमारे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर में सबसे अधिक छात्र हैं, दुबई में चल रहे एक शिक्षा सम्मलेन के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे कॉलेज में करीब 60 फ़ीसदी छात्र आर्किटेक्चर के हैं.

उन्होंने बताया कि जेद्दा स्थित एफ्फत विश्वविद्यालय जोकि महिलाओं के लिए निजी उच्च शिक्षा संस्था है, में 500 के करीब छात्रायें इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग कर रही हैं.

एफ्फत विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर और प्रवेश और पंजीकरण की डीन डॉ ज़ैनब अबेलम अत्ति ने बताया कि छत्राओं के आकर्षण का कारण आर्किटेक्चर एंड डिजाईन हैं. हम अपने कार्यक्रम को लागू करने से पहले हम बाजार की ज़रूरत पर अध्यन करते हैं, उसके हम अपने कार्यक्रमो को लागू करते हैं.

डॉ ज़ैनब ने बताय कि सऊदी अरब में महिला इंजीनियरों की मांग बचने के कारण हम यहाँ पर एक महिला इंजीनियरिंग संस्था खोलने का प्लानिंग कर रहे हैं.