Home अरब देश सऊदी अरब को हथियार बेचने पर लग सकती हैं रोक ?

सऊदी अरब को हथियार बेचने पर लग सकती हैं रोक ?

ह्यूमन राईट वाच ने मांग की हैं कि सऊदी अरब को हथियार बेचने पर रोक लगायी जाए. ह्यूमन राईट द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि सऊदी अरब यमन पर बेशुमार हमले कर रहा हैं जिससे यमन में तबाही वाले हालात हो गए हैं जिसके मद्देनज़र सऊदी अरब को हथियार बिक्री पर तुरन्त बंद कर देना चाहिए.

रिपोर्ट में कहा गया कि यमन में निहत्ते नागरिको पर सऊदी शासन बमबारी कर रहा हैं और इसको विद्रोहियों के खिलाफ जंग बता रहा हैं. हालांकि दूसरी ओर कई अन्य मीडिया संस्था ये बता रही हैं कि सऊदी अरब के नेतृत्व में यमन में विद्रोहियों के खिलाफ यमन सेना लड़ रही हैं. ताकि सत्ता से बहार हुए राष्ट्रपति को फिर से सत्ता में वापस लाया जाये.

मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वॉच ने इन अपराधों की साफ़ तौर पर निंदा करते हुए सऊदी शासन को हथियार की आपूर्ति तुरंत रुकने की मांग की हैं.

ईरानी मीडिया के मुताबिक वास्तव में अगर अमरीका और ब्रिटेन की ओर से सूचना, सैन्य संचालन, सैन्य उपकरणों व हथियारों की निरंतर मदद न होती तो सऊदी शासन में इतनी क्षमता न थी कि वह यमन के सार्वजनिक केन्द्रों पर निरंतर हमले और निर्दोष महिलाओं, बच्चों व नागरिकों का जनसंहार करे. 2016 में अमरीका ने 1 अरब 10 करोड़ डॉलर मूल्य के हथियार सऊदी अरब को बेचने पर सहमति जतायी थी.