Home अरब देश विदेशो में पैदा होने वाले बच्चो को भी अब मिल सकती हैं...

विदेशो में पैदा होने वाले बच्चो को भी अब मिल सकती हैं सऊदी अरब की राष्ट्रीयता, शोरा परिषद् कर रही हैं विचार

सऊदी अरब के शौरा परिषद के सदस्य सऊदी अरब के बाहर पैदा होने वाले बच्चो की राष्टीयता पर विचार कर रहे है. अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार सऊदी की शौरा परिषद् ने सुझाव दिया हैं कि सऊदी माताओ के बच्चो को सऊदी अरब की राष्ट्रीयता दी जाये, चाहे उनका जन्म स्थान सऊदी हो या ना हो.

अरबिया न्यूज़ के मुताबिक शौरा परिषद् के सदस्य की हैसियत से अता अल-सुबीति ने कहा कि राष्ट्रीयता कानून में पिछले 60 वर्षो से कोई भी संशोधन नहीं हुआ हैं.

उन्होंने बताया कि 2004 से 2007 के बीच में इस कानून में अलप संशोधन हुए हैं. राष्ट्रीयता के कानून में संशोधन करने के प्रस्तावित बिल में राष्ट्रीयता सम्बंधित तीन कानून पर आधारित हैं.

वर्तमान नियमो के अनुसार सऊदी अरब के बाहर जन्म लेने वाले सऊदी माताओ और गैर-सऊदी पिता के लिए सऊदी अरब की राष्ट्रीयता हासिल करना बड़ा ही कठिन हैं, जिसके मद्देनज़र इस बिल का प्रस्ताव रखा गया हैं.

शौरा सुरक्षा परिषद समिति की महिला सदस्य लतीफा अल-शालां ने कहा कि राष्ट्रीयता कानून में पिछले 60 सालो से कोई संशोधन नहीं हुआ हैं, जबकि सऊदी अरब के आर्थिक, प्रशासनिक एवं कानूनी स्थिति समय के साथ बदलती रही हैं. इसलिए सबके साथ हमको राष्ट्रीयता कानून में बदलाव लाने चाहिए.

उन्होंने बताया कि सऊदी महिलाओं की गैर सऊदी पुरुषो से शादी करने की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही हैं, जिसके मद्देनज़र सऊदी महिला का अधिकार हैं कि उसके बच्चे को भी सऊदी अरब कि राष्ट्रीयता दी जाये.