Home अरब देश सऊदी अरब में प्रवासियों द्वारा भेजे जाने वाले धन पर लग सकता...

सऊदी अरब में प्रवासियों द्वारा भेजे जाने वाले धन पर लग सकता हैं इतने फ़ीसदी कर, जानिए कबसे हो सकता हैं ये नियम लागू

सऊदी अरब की शोरा परिषद् प्रवासियों द्वारा अपने देश भेजे जाने वाले धन पर शुल्क लगाने वाले प्रस्तावित बिल पर अगले सप्ताह विचार करेगी. ये प्रस्ताव शोरा परिषद् के सदस्य द्वारा ही रखा गया हैं. इस बिल को शोरा परिषद् के सदस्य हुस्सम अल-अंक़री द्वारा प्रस्तावित किया गया हैं.

प्राप्त जानकारी एक अनुसार इस प्रस्तावित बिल को वित्तीय समिति द्वारा मंज़ूरी मिल चुकी हैं लेकिन अब इस बिल को चर्चा के लिए शोरा परिषद् की हासभा लाया जायेगा. इस प्रस्ताव के मुताबिक प्रवासियों द्वारा भेजे जाने वाले धन पर पहले वर्ष में 6 फ़ीसदी का शुल्क लगाया जाये, जोकि धीरे-धीरे घटता जायेगा.

हुस्सम ने बताया कि ये बिल सऊदी अरब में रहने के लिए प्रवासियों को और अधिक प्रेरित करेगा. इस व्यवस्था के अंतर्गत जमा किया जाने वाला पैसा सऊदी अरब की मौद्रिक प्राधिकरण संस्था में जमा किया जायेगा.

उल्लेखनीय हैं कि इससे पहले सऊदी अरब में बजट की घोषणा के साथ कई अन्य ऐलान भी किये थे. साल 2017 में किसी भी विदेशी कर्मचारी द्वारा प्रायोजित हर व्यक्ति को 100 रियाल का मासिक भुगतान देना होगा. साल 2018 में हर कंपनी में उस विदेशी कर्मचारी को 400 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा जहाँ सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से काम हो. इसी तरह साल 2019 और 2020 के लिए नए नियम बनाये गए हैं