Home अरब देश सऊदी सरकार ने हज के ‘राजनीतिकरण’ के खिलाफ हज यात्रियों को दी...

सऊदी सरकार ने हज के ‘राजनीतिकरण’ के खिलाफ हज यात्रियों को दी चेतावनी

मक्का- एक शीर्ष सऊदी धर्मगुरु ने तीर्थयात्रियों से किसी भी कृत्य से दूर रहने का आग्रह किया है जो वार्षिक हज यात्रा को राजनीतिक बनाने की बात कहीं जा रही है. साथ ही सऊदी पर आरोप लगाये जा रहे है की सऊदी ने क़तर, सीरिया, यमन हज प्रतिबंध लगाया हुआ है. लेकिन सऊदी ने इन सभी बयानों को ख़ारिज किया है. सऊदी में ईरान और यमन ससे आये हाजियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया है.

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने पासपोर्ट विभाग बात करते हुए रविवार तक सूद में हज अदा करने आने वाले ज़ायेरीनों की संख्या 835,487 पहुँच गयी है और हाजियों के आने की उम्मीद की जा रही है.

 

कुल 803,753 हज यात्रियों ने जेद्दाह में किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केएआईए) और मदीने में प्रिंस मुहम्मद बिन अब्दुल अज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से पहुंचे जबकि 22,352 विभिन्न भूमि क्रॉसिंग और समुद्र द्वारा 9, 382 के माध्यम से आए.

दो पवित्र मस्जिदों के मामलों की प्रेसीडेंसी के प्रमुख शेख अब्दुल रहमान अल-सुदेस ने हज को “शांति का संदेश” बताया और इस पाक मुक़द्दस सफ़र का “राजनीतिकरण” ना करने की बात कही.

सुदेस ने कहा, “इस्लाम अतिवाद, आतंकवाद और विनाश के सभी रूपों के खिलाफ है और तीर्थयात्रियों से एक-दूसरे को जानने और सभी के अच्छे और कल्याण के लिए सहयोग करने में अपना समय बिताने के लिए कहा.”

इस बीच, बिना किसी अनुमति के हज करने के लिए मक्का में प्रवेश करने की 40,000 से अधिक लोग सड़कों पर विभिन्न पुलिस चेकपॉइंट का सामना करना पड़ा. साथ ही उन्हें सऊदी पुलिस की तरफ से चेतावनी भी दी गयी है. उन्हें मक्का से वापिस भेज दिया क्योंकि वह अवैध तरीके से मक्का में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे.