Home अरब देश सितम्बर में रिलीज़ होगी मक्का मस्जिद पर बनी डाक्यूमेंट्री ‘हरम में एक...

सितम्बर में रिलीज़ होगी मक्का मस्जिद पर बनी डाक्यूमेंट्री ‘हरम में एक दिन’

सितम्बर में एक डाक्यूमेंट्री फिल्म प्रदर्शित की जाएगी जिसका शीर्षक है ‘हरम में एक दिन’.90 मिनट की इस डाक्यूमेंट्री में मजदूरों और मौलवियों ने नज़रिए से मक्का की ग्रैंड मस्जिद् दिखाई जाएगी. ब्रिटिश लेखक, निर्माता और निर्देशक अबरार हुसैन की ये फिल्म इतिहास में मक्का मस्जिद के बारे में सबसे बड़ी मीडिया परियोजना है. इस डाक्यूमेंट्री का अधिकारिक ट्रेलर पिछले हफ्ते यूट्यूब पर लांच किया गया. एक ही हफ्ते में ये ट्रेलर खासा वायरल हुआ है.

फिल्म के निर्माता-निर्देशक हुसैन ने कहा कि फिल्म को गैर-मुस्लिम दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया है, ताकि वे जान सकें कि मक्का कितना महत्वपूर्ण है. हुसैन ने आगे कहा कि हम मक्का को फिल्माना चाहते थे क्योंकि इस्लाम का खूबसूरत पक्ष दिखाने के लिए ये ज़रूरी था.

हम चाहते हैं कि गैर मुसलमान भी इसे देखें, समझें और कहें कि ये मज़हब कितना सुन्दर और शांतिपूर्ण है. हम विशेषकर पश्चिमी देशों को ये दिखाना चाहते हैं. फिल्म समारोह के बाद हम इस फिल्म को दिखाने के लिए नेटफ्लिक्स और विभिन्न टीवी स्टेशनों से संपर्क करेंगे.

हुसैन ने आगे कहा कि वे दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि विश्व की सबसे बड़ी और सबसे अधिक तीर्थयात्रियों से घिरी रहने वाली मक्का मस्जिद कितने व्यवस्थित रूप से संचालित की जाती है. हालांकि इसे फिल्माना आसान नहीं था. उन्होंने बताया कि ये फिल्म बनाने से पहले तकरीबन एक साल तक उन्होंने इस विषय में काम किया. ये फिल्म सितम्बर में रिलीज़ होगी लेकिन तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है.