Home अरब देश सऊदी में ‘मानवाधिकारों’ के हनन की निंदा करते हुए यूरोपीय संघ ने...

सऊदी में ‘मानवाधिकारों’ के हनन की निंदा करते हुए यूरोपीय संघ ने किया कनाडा का समर्थन

यूरोपीय संघ ने रेयाज़ की हालिया कार्यवाहियों के मुक़ाबले में कनाडा के समर्थन की घोषणा की है।

अलजज़ीरा टीवी चैनेल की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की ओर से कनाडा के राजूदत को निष्कासित करने और इस देश के साथ व्यापारिक मामलों को बंद करने पर अपनी प्रतिक्रिया में यूरोपीय संघ के कई सांसदों ने कनाड़ा के समर्थन की घोषणा की है।

यूरोपीय संघ के इन सांसदों ने कनाडा सरकार का समर्थन करते हुए सऊदी अरब में किये जाने वाले मानवाधिकारों के हनन की निंदा की है।

इसी बीच कनाडा के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी करके बताया है कि रेयाज़ द्वारा अपने राजदूत के निष्कासन के फैसले के विरुद्ध वह कार्यवाही करेगा।  कनाडा के विदेश मंत्रालय की ओर से यह बयान उस एलान के बाद आया है जिसमें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने रियाज़ में मौजूद कनाडा के राजदूत को “अवांछित तत्व” बताते हुए कनाडा से अपने राजदूत को तत्काल वापस बुला लिया।  सऊदी अरब ने कनाडा के साथ अपने व्यापारिक लेनदेन को रोकते हुए कनाडा पर अपने देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया है।

ज्ञात रहे कि कनाडा ने सऊदी अरब के भीतर मानवाधिकारों के लिए काम करने वालों विशेषकर महिलाओं के अधिकारों के क्षेत्र में सक्रिय लोगों की गिरफ़्तारी का विरोध करते हुए उनकी स्वतंत्रता की मांग की थी।

ह्यूमन राइट्स वाॅच के अनुसार सऊदी अरब की सरकार ने सन 2018 के आरंभ से मई के महीने तक 17 एेसी महिलाओं को गिरफ़्तार कर रखा है जो वहां पर मानवाधिकारों के लिए काम करती हैं और महिलाओं के लिए ड्राइविंग की कंपेन चलाती हैं।