Home अरब देश सऊदी अरब की रॉयल फैमिली मुसलमानो को दे रही हैं धोखा

सऊदी अरब की रॉयल फैमिली मुसलमानो को दे रही हैं धोखा

सऊदी अरब के डिप्टी क्राउन प्रिंस और देश के रक्षा मंत्री की हाल ही में ईरान के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी से अरब जगत में हलचल मच गयी हैं. प्रेस टीवी की न्यूज़ के अनुसार रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान के इस भड़काऊं बयान पर प्रतिक्रिया करते हुए ईरान के विदेश मंत्री बहराम क़ासेमी ने सऊदी अरब पर आरोप लगते हुए कहा कि सऊदी अरब ने मध्यपूर्व में तकफ़ीरी विचारधारा को बढ़ावा देकर क्षेत्र को अराजकता में डाला हैं.

उन्होंने कहा कि सऊदी का ईरान टिप्पणियां करना सिर्फ एक आरोप का खेल कर इराक, सीरिया, ईरान और यमन में किये गए अपराधों को छुपाने के लिए है. उन्होंने आगे कहा कि सऊदी अरब मुसलमानो को धोखा दे रहा हैं. क़ासेमी ने मांग की कि सऊदी अरब के अधिकारियो को व्यवहार में सुधार करना चाहिए और अपने विनाशकारी कार्यो के बारे में विचार करना चाहिए.

प्रेस टीवी के एक पत्रकार ने ईरान के विदेश मंत्री की इस प्रतिक्रिया की सराहना की हैं. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की तरफ से ऐसी टिप्पणियां उसके देश में ही उसका बड़ा नुकसान कर सकती हैं.

उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब के डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहमद बिन सलमान ने ईरान पर बड़ा आरोप लगते हुए कहा कि इस सप्ताह ईरान इस क्षेत्र में बीमारियों का प्रतिनिधित्व करेगा. फॉरेन अफेयर्स के साथ हुए इंटरव्यू में जो डिप्टी क्राउन प्रिंस ने कहा उसको गुरुवार को प्रकशित किया गया, जिसमे उन्होंने ये बात कही.

इंटरव्यू में मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि “ईरान इस सप्ताह क्षेत्र में तीन बीमारियों का प्रतिनिधित्व करेगा, जोकि सीमा विचारधाराओं, राज्य अस्थिरता और आतंकवाद भड़कायेगी.”

उन्होंने कहा क्षेत्र में समस्याएं कट्टरपंथी शासन 1979 में ईरानी क्रांति से पैदा हुआ. उन्होंने कहा कि ईरान अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर अपनी विचारधारा को फ़ैलाने के लिए आतंकवाद में संलग्न हैं.