Home अरब देश सऊदी हुकूमत का बड़ा निर्णय, सऊदी अरब की महिलाएं भी अब दुकानों...

सऊदी हुकूमत का बड़ा निर्णय, सऊदी अरब की महिलाएं भी अब दुकानों पर काम कर सकती हैं

सऊदी अरब की महिलाएं फार्मेसियों और हर्बल दवा की दुकानों में काम कर सकती हैं लेकिन पुरुषो के साथ नहीं. खलीज टाइम्स की न्यूज़ के अनुसार सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय उन महिलाओं को लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू करेगा जो शॉपिंग सेंटर के अंदर स्थित ऑप्टिकल दुकानों, फार्मेसियों और हर्बल दवा की दुकानों में काम करने के लिए इछुक हैं.

जबकि यह महिलाएं केवल महिला कर्मचारियों के साथ काम कर सकती हैं और इन दुकानों पर पुरुषो को कार्य करने की अनुमति नहीं हैं.

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने सूचना दी हैं कि स्वास्थ्य मंत्रालय और श्रम एवं सामाजिक विकास मंत्रालय महिलाओं के काम करने के स्थान और उनकी सुरक्षा पर गहरी निगरानी रखेगा.

खलीज टाइम्स कि न्यूज़ के अनुसार जेद्दाह वाणिज्य और उद्योग चैंबर की पूर्व सदस्य ऐशा नैटो ने मंत्रालय के इस कदम का स्वागत किया हैं.

इससे पहले ऐशा ने मंत्रालय की आलोचना की थी कि क्या केवल पुरुष ही ऑप्टिकल स्टोर्स में काम कर सकते हैं जबकि महिलाएं भी नेत्र विज्ञानं का अध्यन करती हैं. उन्होंने बताया कि करीब 60 महिलाएं किंग सऊद यूनिवर्सिटी से नेत्र विज्ञानं की पढाई पूरी करके निकली हैं. वही अगर बात की जाये पुरुषो की तो पुरुषो की संख्या केवल 8 हैं.

मैं ऐसा कोई दावा नहीं करती जो धार्मिक भावनाओ या उसूलो का आहात करे, बेरोज़गारी दूर करने और देश की तेज़ी से तरक्की के लिए ज़रूरी हैं कि महिलाओं का सशक्तिकरण किया जाये.