Home अरब देश सऊदी अरब के हज मंत्रालय के निर्देश, सभी यात्रियों को देना होगा...

सऊदी अरब के हज मंत्रालय के निर्देश, सभी यात्रियों को देना होगा उमरह शुल्क

जैसे की अभी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर यह चर्चा में था कि दूसरी बार उमरह पर आने वाले उमरह यात्रियों के लिए उमरह शुल्क माफ़ कर दिया जायेगा, सऊदी अरब के मंत्रालय ने इन खबरों को ख़ारिज करते हुए कहा कि यह सिर्फ एक अफवाह थी और ऐसा कुछ भी नहीं हैं, और दूसरी बार उमरह करने सऊदी आने वाले यात्रियों से उमरह शुल्क लिया जायेगा इसमें कोई भी कमी नहीं की जाएगी.

अरब न्यूज़ की जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के हज एवं उमरह मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी अख़बार और सोशल मीडिया द्वारा फैलाई गयी सूचना अफवाह हैं. दूसरी बार उमरह करने आने वालो को उमरह शुल्क चुकाना होगा.

हालाँकि पहली बार उमरह पर जाने वाले यात्रियों को उमरह शुल्क नहीं देना पड़ता हैं जिसको सऊदी सरकार द्वारा अदा किया जाता हैं. लेकिन उसके बाद दूसरी बार, तीसरी या अन्य जितनी बार भी उमरह करने के लिए उमरह शुल्क अदा करना पड़ेगा. जिसके लिए प्रति व्यक्ति 2000 हज़ार सऊदी रिया अदा करने होंगे.

हज मंत्रालय के उसामा खान ने अरब न्यूज़ को बताते हुए इस बात कि पुष्टि की, कि दूसीर बार उमरह पर आने वाले यात्रियों से उमरह शुल्क नहीं लिया जायेगा, यह सूचना बिलकुल गलत हैं.

इसके अतरिक्त पाकिस्तान से ग्लोबल हज एवं उमरह प्राइवेट सर्विस लिमिटेड के चीफ कार्यकारी ताहिर महमूद ने भी सऊदी अरब के मंत्रालय की इस खबर की पुष्टि की हैं, और उनका कहना हैं कि यहाँ पर ऐसा कोई भी निर्देश और घोषणा नहीं की गयी हैं.