Home अरब देश इस देश ने तोड़ा अपना वादा- यमन युद्ध में इस्तेमाल करने के...

इस देश ने तोड़ा अपना वादा- यमन युद्ध में इस्तेमाल करने के लिए सऊदी को बेचेगा हथियार

एक जर्मन सांसद ने गुरुवार को सीएनएन से पुष्टि की है कि, जर्मन सरकार ने यमन में खूनी संघर्ष में उलझ गए देशों को हथियारों की बिक्री पर जनवरी में प्रतिबंध लगाने के बावजूद सऊदी अरब को हथियारों की बिर्की करेगा.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी सिर्फ सऊदी को ही नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात और जॉर्डन को विवादास्पद हथियार और मिसाइलों के वितरण को मंजूरी दे दी है.

 

इस हफ़्ते की शुरुआत में, जर्मनी के अर्थव्यवस्था मंत्री पीटर अल्टामेयर ने संसद सदस्यों को एक पत्र लिखा था जिसमें सऊदी अरब को चार तोपखाने पोजिशनिंग सिस्टम समेत कई रक्षा अनुबंधों की मंजूरी दी गई.

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, यह पत्र सांसद से बात करने वाले सांसद ने देखा था. यह भी पता चला कि संयुक्त अरब अमीरात युद्धपोतों के लिए 48 वारहेड और 91 मिसाइलों को जॉर्डन के लिए 385 एंटी-टैंक मिसाइलों के साथ मंजूरी दे दी गई है.

साथ ही आपको बता दें कि, सांसद ने पुष्टि की है कि कतर जो अब यमन में सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन में सक्रिय नहीं है लेकिन एक बख्तरबंद होविट्जर, 170 एयर-टू-एयर मिसाइल और सात वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम प्राप्त करने के लिए भी मंजूरी दे दी गई.

जर्मन विपक्षी दलों से हथियारों की बिक्री आलोचना की है. इस साल की शुरुआत में, जर्मनी के शासी गठबंधन ने यमन संघर्ष में शामिल देशों को हथियारों की बिक्री रोक दी थी.