Home अरब देश बुरी खबर: यह दो गल्फ देश लगाएँगे प्रवासियों की नौकरियों पर रोक

बुरी खबर: यह दो गल्फ देश लगाएँगे प्रवासियों की नौकरियों पर रोक

दुबई: श्रम मंत्री सऊदी अरब ने 12 प्रकार के रिटेल स्टोर की पहचान करने के लिए एक निर्देश जारी किया है, जिसके चलते चल रही सऊदीकरण परियोजना के तहत सिर्फ सऊदी नागरिकों को काम करने की इजाज़त दी जाएगी. इस वजह से प्रवासियों को मिलने वाली नौकरियों में कमी आएगी.

श्रम और सामाजिक विकास मंत्री डॉ. अली बिन नासिर अल-गफ़ीज़ ने रविवार को निर्देश जारी किया, जो सितंबर 2018 से लागू किया जाएगा, यह नियम सरकार ने रोज़गार में नागरिकों की संख्या में बढ़ोतरी करने के लिए जारी किया है. जिसका लाभ सिर्फ सऊदीवासी ही उठा सकेंगे.

 मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद अब्बा अल-खैली ने कहा कि नौकरियों को सऊदी नागरिकों तक सीमित रखा जाएगा. जिनमें घड़ी की बिक्री, ऑप्टिशियंस और मेडिकल उपकरण, भवन निर्माण सामग्री और गृह सामान, कार और मोटरसाइकिल बिक्री और भागों, साथ ही कपड़े की दुकानों में विशेषज्ञता वाले आउटलेट शामिल है.

अल-ख़ैले ने कहा कि मंत्री के फैसले ने दुकानों में महिलाओं के रोजगार को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की, इस तरह सऊदी महिलाओं के लिए भी रोज़गार के कई दरवाज़े खुलेंगे.

आपको बता दें कि, ओमान ने इस हफ्ते इस तरह की एक घोषणा की है, जैसा कि आईटी, बीमा, अकाउंट्स और फाइनेंस, सेल्स एंड मार्केटिंग, साथ ही साथ सूचना के 10 अलग-अलग क्षेत्रों में 87 नौकरी की भूमिका में काम करने वाले प्रवासियों के लिए रेजीडेंसी वीज़ा के मुद्दे पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

ओमान का यह फैसला स्थानीय लोगों के लिए विशेष रूप से रोजगार के अवसर पेश करके अपने नागरिकों के बीच बेरोजगारी से निपटने के उद्देश्य से देश में चल रहे ओमानाइज़ेशन प्रोजेक्ट का हिस्सा है. जिसमें सिर्फ ओमान के नागरिकों को ही नौकरी के अवसर मिल सकेंगे.

Previous articleअमेरिका की नींद उड़ाते ईरानी ड्रोन
Next articleफिलिस्तीनी ध्वज पकड़ने पर इजराइली सैनिकों ने किया 5 मुस्लिम दोस्तों को गिरफ्तार