Home अरब देश सऊदी अरब एयरपोर्ट जाने वालों के लिए बड़ी खबर

सऊदी अरब एयरपोर्ट जाने वालों के लिए बड़ी खबर

French livery drivers block with their cars a traffic circle at Port Maillot, one of the entries to the city after a "Snail Operation" early morning from Orly airport into Paris, France, Friday, Dec. 18, 2015. French livery drivers are protesting a drop in their rates, striking out again, against what they say is unfair competition by Uber and other companies. (AP Photo/Francois Mori)

सऊदी अरब: सऊदी अरब जाने वालों के लिए ये एक बड़ी खबर है. सऊदी अरब एअरपोर्ट ने उबर और करीम को बैन कर दिया है. राज्य के आवागमन के जनरल निदेशालय से एक प्रवक्ता के हवाले से सऊदी अरब ने एअरपोर्ट पर उबर और करीम के पिकअप पॉइंट्स को बैन कर दिया है.

कर्नल तारेक-अल-रुबियान ने कहा कि एअरपोर्ट पर यात्रियों को ले जाने में अव्यव्स्था फैलाने वालों को यातायात अधिकारी दण्डित करेंगे. हवाई अड्डे के नियमानुसार सऊदी अरब आने वाले यात्रियों को ले जाने के लिए प्राइवेट ड्राईवरों को बैन किया गया है.

उबर के खाड़ी नियामकों के साथ अस्थिर सम्बन्ध रहे हैं, पिछले महीने ही पड़ोसी दुबई के साथ मूल्य निर्धारण और उपलब्धता पर लम्बे संघर्ष के बाद पूरी तरह से विनियमित बनने के लिए परिवहन अधिकारियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. एक ऐसे देश में जहाँ महिलाओं का ड्राइविंग करना प्रतिबंधित है और निजी चालकों को प्रतिबंधित किया जा रहा है, उबर और करीम यात्रियों के लिए 80 फीसदी तक महंगे पड़ते हैं.

राज्य के लोक निवेश कोष ने जून में उबर में 3.5 अरब डॉलर की हिस्सेदारी खरीदी है, जबकि राज्य नियंत्रित सऊदी टेलीकॉम कंपनी (एसटीसी) ने दिसंबर में करीम में 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. सऊदी अधिकारियों ने सऊदी पुरुषों को रोजगार देने के लिए एक एप का इस्तेमाल किया है, जिस में नवंबर में उबर और करीम में सऊदी नागरिकों के लिए नौकरियां थीं, जबकि इन कंपनियों को पहले से रजिस्टर्ड गैर-सऊदी निवासी ड्राईवरों को भी काम करते रहने की की अनुमति दी गयी थी.