Home अरब देश तवाफ़ पर आये यात्री ही पढ़ सकते है मताफ में नमाज़

तवाफ़ पर आये यात्री ही पढ़ सकते है मताफ में नमाज़

सऊदी अरब हुकूमत ने पवित्र स्थान काबा शरीफ आने वाले विजिटर्स से अनुरोध किया है कि, उमराह पर आने वाले लोगो के लिए, पांच वक़्त की फर्द नमाज़ के वक़्त और ख़ुसूसन नमाज़-ए-तरावीह के वक़्त मताफ(काबा-ए-मुकररम् का चारो ओर का हिस्सा) की जगह को खली कर दे.

इस बात की जानकारी मक्का हुकूमत के खालेद अल-फैसल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर दी.

नमाज़ के वक़्त मताफ क्षेत्र में बहुत भीड़-भाड़ हो जाती हैं जिसके कारण उमराह करने आये यात्रियों को तवाफ़ (काबे के चारो ओर चक्कर लगाना) करने में बहुत मुश्किलात का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए सऊदी हुकूमत की सभी विजिटर्स को हिदायत है कि उमराह पर आये यात्रियों को आराम से तवफ करने दे.

इसके साथ ही राज्यपाल ने बताया कि, मक्का मस्जिद के आंतरिक गलियारों और पूर्वी एक्सपेंशन क्षेत्र में नमाज़ियों के लिए बहुत जगह हैं, इसके साथ ही मस्जिद का ऊपर कि मंज़िल भी खली रहती हैं. और जो यात्री उमराह करने के लिए आये हैं सिर्फ वही काबा के सहन में नमाज़ अदा कर सकते हैं.

जबकि रमज़ान में नमाज़-ए-तरहवीह के दौरान तवाफ़ करना मना हैं. इसके बाद राज्यपाल ने बताया कि मक्का मस्जिद में आये सभी यात्रियों को यहाँ पर आदेशित किये गए निर्देशों का पालन करना पड़ेगा साथ ही यहाँ पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों के साथ सहयोग रखना पड़ेगा.

Web-Title: umrah pilgrims only can perform namaz at Mataf area

Key-Title: Saudi, Mecca Masjid, Kaaba, Umrah, Pilgrims, Mataf, Namaz, prayer, Perform