Home अरब देश UN की सऊदी को चतावनी- यमन पर सऊदी गठबंधन के हमले बंद...

UN की सऊदी को चतावनी- यमन पर सऊदी गठबंधन के हमले बंद हों

संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध संस्थाओं ने यमन में शांति लाने के प्रयासों में सऊदी अरब के सहयोग न करने की ओर संकेत करते हुए एक संयुक्त बयान में मांग की है कि सऊदी गठबंधन यमन पर हमले बंद करे।

संयुक्त राष्ट्र संघ के अधिकारियों ने जिनमें यमन के मामलों में सुयक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्टिन ग्रीफ़िथ्स भी शामिल हैं, कई बार मांग की कि यमन पर हमले बंद हों और शांति वार्ता शुरू हो लेकिन अब तक सऊदी गठबंधन ने अपने हमले बंद नहीं किए हैं।

इस समय यमन शांति वार्ता के प्रयास एसी स्थिति में शुरू किए गए हैं कि यह आशा की जा रही थी कि अंतर्राष्ट्रीय दबाव को देखते हुए सऊदी अरब अपने हमले बंद कर देगा लेकिन सऊदी गठबंधन अब भी अपनी ज़िद पर अड़ा हुआ है। सऊदी अरब अब तक कई बार शांति वार्ता के कार्यक्रम को भी हाई जैक कर चुका है।

फ़्रांसीसी मैगज़ीन लिब्रेशन ने अपने एक लेख में लिखा कि सऊदी अरब के रवैए को देखते हुए एसा लगता है कि यमन में शांति बहाल करने की संयुक्त राष्ट्र संघ की कोशिशें सफल नहीं हो पाएंगी।

यमन के अंसारुल्लाह आंदोलन ने हालिया दिनों एलान कर दिया था कि वह देश में शांति चाहता है और इसी उद्देश्य से सऊदी अरब और इमरात पर अपने जवाबी मिसाइली और ड्रोन हमले रोक रहा है। इस तरह अंसारुल्लाह ने तो शांति स्थापना की संयुक्त राष्ट्र की कोशिशों में अपने व्यवहारिक सहयोग का सुबूत पेश कर दिया मगर सऊदी गठबंधन ने यमन पर हमले जारी रखे हैं।