Home अरब देश UN बनाएगा सऊदी पत्रकार खशोगी की हत्या की जांच के लिए अन्तर्राष्ट्रीय...

UN बनाएगा सऊदी पत्रकार खशोगी की हत्या की जांच के लिए अन्तर्राष्ट्रीय टीम

राष्ट्रसंघ ने खशोगी की हत्या की जांच के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय टीम के गठन को स्वीकृत दी है। सऊदी शासन के आलोचक पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के कारणों का पता लगाने के लिए राष्ट्रसंघ ने एक अन्तर्राष्ट्रीय टीम बनाने पर सहमति व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव के प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने गुरूवार को बताया है कि जब भी सऊदी अरब या तुर्की इस संबन्ध में मांग पेश करेंगे, महासचिव गोटेरस इसके लिए टीम बनाने का आदेश दे देंगे।  इससे पहले वे कह चुके हैं कि खशोगी की हत्या के कारणों की जांच के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय टीम के गठन को लेकर सभी क़ानूनी आयामों की समीक्षा की जा चुकी है।

सऊदी शासन की नीतियों के आलोचक एवं सऊदी नागरिक खशोगी 2 अक्तूबर को तुर्की के इस्तांबूल नगर में स्थित सऊदी काउन्सलेट गए थे जिसके बाद से उनका कोई पता नहीं चला।  इसी बीच संचार माध्यमों ने खशोगी की निर्मम हत्या की ख़बरें पेश कीं।  इस घटना के 18 दिनों के बाद सऊदी सरकार ने यह बात मानी की इस्तांबूल में काउन्सेलट के कर्मचारियों के साथ झड़ पर खशोगी की मौत हो गई।

संसार के बहुत से देश और अन्तर्राष्ट्रीय संगठन सऊदी अरब की इस बात पर विश्वास नहीं कर रहे हैं बल्कि उनका मानना है कि सऊदी शासन, खशोगी की हत्या के कारणों पर पर्दा डालने का प्रयास कर रहा है।