Home अमेरिका सऊदी पर खशोगी की हत्या का आरोपों के चलते अमेरिकी सांसदों ने...

सऊदी पर खशोगी की हत्या का आरोपों के चलते अमेरिकी सांसदों ने सऊदी को हथियारों की बिक्री को रोकने का किया फैसला

source: Qantara.de

यू एस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने सऊदी अरब को सभी सहायता और हथियारों की बिक्री रोकने के लिए एक मसौदा बिल का प्रस्ताव दिया, कई समाचार पत्रों ने बताया कि लापता पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी. तुर्की ने सऊदी के खिआफ सबूत भी पेश किये है.

तुर्की मीडिया के मुताबिक, मैसाचुसेट्स डेमोक्रेटिक कांग्रेस के जिम जिम मैकगोर्न, मानवाधिकार आयोग की सह-अध्यक्ष और सदन नियम समिति के रैंकिंग सदस्य ने कानून पर नेतृत्व किया और कहा कि खशोगी के बारे में रिपोर्ट “अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के बहादुरी उल्लंघन का प्रतिनिधित्व करती है.”

इस कानून में कहा गया है कि सऊदी अरब को अमेरिकी सैन्य सहायता और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, खशोगी मामले की स्थिति पर राज्य सचिव माइक पोम्पो से पुष्टि लंबित है.

मैकगोर्न ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा, “अगर संयुक्त राज्य अमेरिका कुछ भी खड़ा है, तो हमें मानवाधिकारों के लिए खड़े होने की जरूरत है. हमारे मूल्य हमारी ताकत हैं, और जब हम उन मूल्यों को कमजोर या हमला करते हैं तो हम उदासीन या जटिल नहीं हो सकते हैं.”

प्रस्तावित बिल से कुछ घंटे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के बारे में चिंताओं के बावजूद सऊदी अरब से दूर नहीं जाना चाहते हैं और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सऊदी के शाही नेता उनके गायब होने में शामिल नहीं थे.