Home अरब देश वेस्टबैंक पर इज़राइल का प्रसार जारी, यहूदी बस्ती बनाने के लिए मुस्लमानो...

वेस्टबैंक पर इज़राइल का प्रसार जारी, यहूदी बस्ती बनाने के लिए मुस्लमानो को किया जा रहा है क़त्ल

NYT2008120413223603C

इज़राइल में यहूदी हुकूमत ने वेस्टबैंक पर फ़िलिस्तीनी मुसलमानो से उनका घर छीन कर वहां पर यहूदी बस्ती कायम करने के एक बार फिरसे 13 मिलियन डॉलर की राशि की मदद देने की घोषणा की है.

जबकि इससे पहले भी यहूदी सरकार ने वेस्टबैंक पर यहूदी बस्ती बनाने के लिए 18 मिलियन डॉलर की मदद रकम प्रदान की थी.

बताया जा रहा है कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की दूर के मंत्रिमंडल ने यहूदी बस्ती कायम कायम करने के लिए करीब 50 मिलियन इज़राइली शकलस लघभग 12.9 मिलियन डॉलर की रकम इखट्टा की गयी हैं. जिसको वेस्टबैंक पर यहूदी बस्ती बनाने और उनको मज़बूत करने के लिए किया जायेगा.

प्राप्त सूचना के मुताबिक इस राशि को पिछले तीन सालो से इखट्टा किया जा रहा था, किरयत अरबा, हरबन के नज़दीकी सबसे बड़ी बस्ती है जोकि फिलिस्तीन के वेस्टबैंक सबसे बड़ा शहर हैं.

खबरों के अनुसार यह यहूदी बस्तियां शहर के बिलकुल बीच फ़िलिस्तीनी इलाके में बसायी गयी हैं जिनको इज़राइली फ़ौज ने सुरक्षा कवज की तरह घेर रखा हैं. यही वजह है जिसके कारण स्थानीय फ़िलिस्तीनी मुस्लमानो को कड़ी परिस्थितियो का सामना करना पद रहा है.

वेस्ट बैंक पर यहूदी बस्ती बसाने के फैसले के बाद हुई हिंसा में अब तक काम से काम 214 फ़िलिस्तीनी मुस्लमान मारे जा चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इज़राइल ने 2009 से 2015 तक वेस्टबैंक का लघभग 23 फ़ीसदी हिस्सा अपने कब्ज़े में ले लिया हैं.

Web-Title: West-bank settlement by Israel govt.

Key-Words: Israel, West-Bank, Palestine, Muslim