Home अरब देश सऊदी अरब में महिलाओं के लिए बड़ी खबर, महिलाओं को किया जा...

सऊदी अरब में महिलाओं के लिए बड़ी खबर, महिलाओं को किया जा रहा हैं सशक्त, इन विभागों में महिला को बनाया गया प्रमुख

सऊदी अरब जहां राजशाही हैं. इस देश के बारे में अमूमन ये कहा जाता हैं कि यहाँ महिलाओं के अधिकारों का हनन किया जाता हैं लेकिन हाल ही में सऊदी अरब के शीर्ष पदों पर दो महिलाओं की नियुक्ति की गयी है. जो इस बात का सबूत पेश करती हैं कि यहाँ महिलाओं के अधिकारों का हनन नहीं होता. बल्कि उनकी क़ाबलियत के मद्देनज़र औंधे दिए जाते हैं.

यहाँ पहली बार एक महिला को शेयर बाजार के प्रमुख के रूप में तथा दूसरी महिला की नियुक्ति प्रमुख अखबार के शीर्ष पद पर की गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार साराह अल-सुहैमी को सऊदी शेयर बाजार का प्रमुख बनाया गया है, इससे पहले वे राष्ट्रीय वाणिज्यिक बैंक (एनसीबी) की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी 2014 में बनी थी। वह मध्य पूर्व के सबसे बड़े एक्सचेंज में खालिद अल राबिया की जगह पदभार संभालेंगी.

वह सऊदी अरब के वित्त क्षेत्र में काम करने वाली माहिर महिला हैं. ये सरकार के महत्वाकांक्षी आर्थिक और सामाजिक सुधार कार्यक्रम विजन 2030 के तहत की गई, जिसका लक्ष्य अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका को विकसित करना है.

वहीं, एक अन्य महत्वपूर्ण कदम के तहत सऊदी सरकार के अंग्रेजी अखबार ने अपनी वेबसाइट पर पत्रकार सोमाया जबर्टी के अखबार के नए प्रमुख पद पर नियुक्ति की घोषणा की है. पहली बार किसी सऊदी अखबार के मुख्य संपादक पद पर किसी महिला की नियुक्ति की गई है.