Home अरब देश यह अरब देश है भारतीयों के लिए नौकरी करने की सबसे पसंदीदा...

यह अरब देश है भारतीयों के लिए नौकरी करने की सबसे पसंदीदा जगह

भारतीय मीडिया रिपोर्टों ने कल आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) क्षेत्र में नौकरियों की मांग करने वाले भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा जगह है.

हालांकि, इस क्षेत्र में रोजगार की मांग करने वाले भारतीयों की कुल संख्या 2015 से 50 प्रतिशत गिर गई है. बावजूद इसके दूसरे अरब देशों के मुताबिक सबसे ज़्यादा भारतीय UAE में नौकरी करते है.

गल्फ न्यूज़ के मुताबिक, भारतीय सरकार द्वारा जारी प्रवासन आंकड़ों का हवाला देते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया ने 2017 में लगभग 150,000 भारतीय संयुक्त अरब अमीरात आये. रिपोर्ट में कहा गया है कि 374,000 से अधिक भारतीय पिछले साल खाड़ी क्षेत्र में आए थे, 2015 से प्रवासियों के आने में गिरावट दर्ज की गयी है. 760,000 भारतीयों ने इस क्षेत्र में रोजगार मांगा था.

इसी अवधि के दौरान, लगभग 78,000 भारतीय सऊदी अरब गए, कुवैत के लिए 56,380 और 53,000 से अधिक ओमान गये थे.

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक सफेद कॉलर श्रमिक नौकरी के अवसर तलाशने में रुचि दिखा रहे हैं. “जबकि ब्लू कॉलर भारतीय मजदूर, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और ड्राइवर, खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) में श्रमिक दृश्य पर प्रभुत्व रखते थे. लेकिन अब बढ़ते टैक्स को देखते हुए भारतीयों की रुचि कम हो गयी.

पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात मंत्रिमंडल ने श्रम भर्ती के लिए अनिवार्य बैंक गारंटी को समाप्त कर दिया और उन्हें कम लागत वाली बीमा प्रणाली के साथ बदल दिया और पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए नौकरी तलाशने वालों के लिए एक नया छह महीने का वीजा घोषित किया.