Home एशिया एक महीने के अंदर रोहिंग्या मुस्लमानो के 1200 से अधिक घरो को...

एक महीने के अंदर रोहिंग्या मुस्लमानो के 1200 से अधिक घरो को किया गया ध्वस्त, खामोश हैं विश्व समुदाय

म्यांमार सेना द्वारा जारी अभियान में पिछले छः हफ़्तों में पांच गांव के 1200 से अधिक रोहिंग्या मुस्लमानो के घरो ध्वस्त कर दिया हैं. ह्यूमन राइट्स वॉच ने हाल ही में कुछ तस्वीरे जारी कर इस बात की सूचना दी.

संस्था ने सैटेलाइट द्वारा ली गयी तस्वीरो को जारी कर बताया हैं कि सरकारी सेना के अभियान में 10-18 नवंबर के बीच 820 ढांचों को ध्वस्त किया गया हैं.

उल्लेखनीय हैं कि म्यांमार की तीन चेकपोस्ट पर हुए हमलो के बाद से सरकारी सेना राखिने राज्य में सुरक्षा अभियान चला रही हैं जिसका सामना विशेष रूप से रोहिंग्या मुस्लमानो को करना पड़ रहा हैं. लेकिन सरकार ने इन घरों को गिराने इंकार किया हैं.

Human Right Watch
Human Right Watch

रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय दुनिया का सबसे अधिक सताया जाने वाला अल्पसंख्यक समुदाय हैं. उल्लेखनीय हैं कि देश की सरकार ने विदेशी पत्रकारों और मीडिया को इलाके में आने पर पाबन्दी लगा रखी हैं. जिसके कारण स्वतंत्रतापूर्वक मामले की जांच नहीं हो पा रही हैं.

इसी बीच बीबीसी के एक संवाददाता ने बांग्लादेश-म्यांमार सीमा पर म्यंमार से पलायन कर के आये एक परिवार से बात की, जिसने बीबीसी के संवांदता को बताया कि राखिने राज्य “धरती पर नर्क” हैं.

Human Right Watch
Human Right Watch

जबकि म्यांमार की सरकार का कहना हैं कि रोहिंग्या मुस्लमान विश्व का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपने घरो को जला रहे हैं.

इससे पहले ह्यूमन राइट्स वॉच ने 13 नवंबर को सैटेलाइट द्वारा ली गयी तस्वीरो को जारी कर बताया था कि तीन गांव की 430 इमारतों को नाश्ता किया गया हैं.

web-title: 1200 homes destroy of Rohingya Muslim in Myanmar

Key-Words: Rohingya, Muslim, homes, Myanmar