Home एशिया 18 साल के मुस्लिम लड़के ने बनायी सेटेलाइट, नासा ने किया लांच

18 साल के मुस्लिम लड़के ने बनायी सेटेलाइट, नासा ने किया लांच

तमिल नाडु के 18 साल के रिफत शारुख ने दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट बनाकर अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया है. इतना ही नहीं, उसके सपनों की उड़ान सच होने की डगर पर एक कदम और आगे बढ़ चुकी है. शारुख के सैटेलाइट को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने लॉन्च कर दिया है.

शारुख और उसकी पूरी टीम ने इस सेटेलाइट को बनाने के लिए कड़ी मेहनत की थी. नासा ने 21 जून को भारतीय छात्रों द्वारा तैयार की गई इस सैटेलाइट को लॉन्च किया. नासा के वालॉप्स आइलैंड स्थिति फैसिलिटी से एक साउंडिंग रॉकेट के जरिए सैटेलाइट कलामसैट को लॉन्च किया गया. इस लॉन्च के बाद न सिर्फ शारुख और उसकी टीम ने इतिहास रचा है, बल्कि भारत के लिए भी यहबेहद फख्र और गर्व का मौका है.

सैटेलाइट लॉन्च को लेकर शारुख ने कहा कि लॉन्च मिशन का पूरा समय लगभग 240 मिनट का रहा. वहीं सैटेलाइट ने 12 मिनट तक माइक्रो ग्रेविटी वातावरण में काम भी किया. तमिल नाडु के एक छोटे से शहर पल्लापट्टी में रहने वाले रिफत शारुख ने 64 ग्राम का सबसे छोटा सैटेलाइट बनाकर इतिहास रचा है.

इस सैटेलाइट के काम की बात करें तो यह थ्री-डी प्रिंटेड कार्बन फाइबर की क्षमता को डेमोनस्ट्रेट करेगा. बता दें कि शारूक ने क्यूब्स इन स्पेस नाम की एक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जिसके बाद ही उसक सैटेलाइट लॉन्च के लिए चुना गया. यह कम्पीटिशन नासा और आई डूडल लर्निंग संस्था द्वारा आयोजित कराया गया था.

गौरतलब है अपने कई स्पेस प्रोग्रामों को लेकर दुनियाभर में भारत नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. बीते मई महीने में भारत ने साउथ एशिया सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया था. इसे बनाने में भारत को तीन साल लगे थे और 235 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. वहीं बीते मार्च महीने में भी भारत ने 104 सैटेलाइट्स को एक साथ लॉन्च करके एक नया रिकॉर्ड कायम किया था.