Home एशिया म्यांमार हिंसा, 21,000 मुसलमान पहुंचे बांग्लादेश

म्यांमार हिंसा, 21,000 मुसलमान पहुंचे बांग्लादेश

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी संगठन ( IOM ) ने मंगलवार को बताया कि पिछले कुछ हफ़्तों से म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानो के साथ हो रही हिंसा के कारण लगभग 21,000 रोहिंग्या मुस्लिम म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश पलायन कर गए हैं.

वर्ल्ड न्यूज़ अरबिया को मिली जानकारी के अनुसार बांग्लादेश के दक्षिणी सीमा के निकट स्थित IOM कार्यालय की प्रमुख संजुक्ता साहनी ने बताया कि पिछले दो महीनो में म्यांमार के अल्पसंख्यक समुदाय के लगभग 21,000 लोग पलायन कर बांग्लादेश में प्रवेश कर चुके हैं.

इन्होंने ये जानकारी फ़ोन के माध्यम से एक न्यूज़ एजेंसी को बताई. उन्होंने बताया कि यह आंकड़े संयुक्त राष्ट्र संस्था और अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ के आंकड़ो के आधार पर हैं.

इसके अतरिक्त रोहिंग्या मुस्लिमो ने न्यूज़ एजेंसी को अपनी दर्द भरी दास्ताँ भी बताई. कई लोगो नेसुरक्षा बलों के हाथों में सामूहिक बलात्कार, अत्याचार और हत्या की भयानक कहानियां सुनाई.

इस सम्बन्ध में संयुक्त राष्ट्र ने भी बांग्लादेश से कहा हैं कि रोहिंग्या मुस्लिम को बांग्लादेश में प्रवेश करने दे इसके बावजूद बांग्लादेशी सीमा पर तैनात सैनिक रोहिंग्या मुस्लिमानो को पीछे ढकेल रहे हैं.

म्यांमार सरकारी सेना के सुरक्षा अभियान जारी करने के बाद से पैदा हुई हिंसा के कारण राखिने राज्य में 30,000 से अधिक रोहिंग्या मुस्लमान म्यांमार से विस्थापित हुए हैं.

17 वर्षीय मोहम्मद अमिन ने बॉर्डर से फ़ोन के माध्यम से एएफपी न्यूज़ एजेंसी को बताया कि मैं और मेरे घर के 15 लोग पांच दिन पहले राखिने राज्य से निकले थे और नाफ़ नदी में तैरते हुए बांग्लादेश पहुंचे हैं.

अमिन ने बताया कि म्यांमार आर्मी ने मेरे पिता और मेरे बड़े भाई को मार दिया हैं. मैं किसी तरह चुप-छुपा के यहाँ पहुंच हूँ, और मुझे ये भी नहीं पता कि मेरी माँ और मेरी बहन के साथ क्या हुआ हैं.

Web-Title: 21000 rohingya Muslim reached Bangladesh

Key-Words: Rohingya, Muslim, Bangladesh, Myanmar