Home एशिया सऊदी में फंसे 800 से ज़्यादा भूखे-प्यासे भारतीय, विदेश मंत्री ने दिया...

सऊदी में फंसे 800 से ज़्यादा भूखे-प्यासे भारतीय, विदेश मंत्री ने दिया आश्वासन

सऊदी अरब में काम की तलाश में गए 800 से ज़्यादा भारतीय भूखे-प्यासे फंसे हैं. बताया जा रहा हैं कि पिछले तीन दिनों से जेद्दाह में लगभग 800 भारतीय भूखे-प्यासे तड़प रहे हैं.

इस बात की जानकारी सऊदी में काम कर रहे इमरान खोखर ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट के ज़रिये दी.

जिसके जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा मामले की गंभीरता को देखते हुए और इस समस्या को हल निकालने के लिए विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह सऊदी जा रहे हैं.

सुषमा ने ट्वीट किया, “मैं आपको आश्वस्त करती हूँ कि सऊदी अरब में कोई भी बेरोज़गार भारतीय भूखा नहीं रहेगा. मैं हालात पर हर घंटे नज़र रख रही हूँ. मेरे सहयोगी वीके सिंह इस मामले को सुलझाने के लिए सऊदी अरब जाएंगे और एमजे अकबर इस मामले को सऊदी और कुवैत के अधिकारियों के समक्ष उठाएंगे.”

 भारत की विदेश मंत्री सुषमा ने सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास से कहा है कि सऊदी में बेरोज़गार भारतीयों को मुफ्त खाना मुहय्या कराये.

बीबीसी की खबर के मुताबिक राजस्थान के चुरू में रहने वाले इक़बाल ख़ान जेद्दा में हाउस कीपिंग का काम करते हैं, बीबीसी के सवांदत ने उनसे बात की तो उन्होंने बताया कि “सात महीने से तनख्वाह नहीं मिली है, 10 दिन से खाना भी बंद है. जो घर जाना चाह रहा है, उन्हें घर भी नहीं जाने दे रहे हैं. पीने का पानी भी नहीं है, नहाने का पानी ही पी रहे हैं. भारतीय दूतावास ने आज खाने का इंतज़ाम किया है.”

इक़बाल ने सवांदाता को बताया कि जेद्दा में तकरीबन 800-900 भारतीय हैं जो इस परेशानी से जूझ रहे हैं और अधिकतर कंस्ट्रक्शन से जुड़े हुए हैं.

Key-Words: Saudi, Indian, Foreign, Minister, Unemployment, Sushma Swaraj