Home एशिया उत्तरी कोरिया को अपना दम-ख़म दिखाने को अमेरिका ने किया बैलिस्टिक मिसाइल...

उत्तरी कोरिया को अपना दम-ख़म दिखाने को अमेरिका ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमरीका ने कैलिफोर्निया से दुनिया में कहीं भी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।
उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमरीका ने कैलिफोर्निया से दुनिया में कहीं भी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। हालांकि अमरीका ने इसे उत्तर कोरिया के जवाब में शक्ति परीक्षण करार देने से मना किया है लेकिन परीक्षण से पहले उत्तर कोरिया के खिलाफ चिंता व्यक्त करना सबकुछ बता देता है।

एयरफोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमान ने बताया कि बिना हथियार के “मिनटमैन 3” अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को वेंडनबर्ग एयरफोर्स बेस से मंगलवार रात 12 बजकर दो मिनट पर छोड़ा गया। प्रशांत महासागर में करीब 4200 मील दूर ख्वाजालीन प्रवालद्वीप में इसका लक्ष्य निर्धारित था। इस परीक्षण की योजना तैयार करने में 10 महीने का वक्त लगा। परीक्षण का मकसद अमरीकी परमाणु बल के हिस्से के तौर पर इस मिसाइल की तैयारी और सटीकता को परखना था।

अमरीकी वायु सेना की टास्क फोर्स के प्रवक्ता थॉमस ने कहा है कि यह एक सामान्य अनुभव था और इसका उद्देश्य उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु प्रयोगों का जवाब देना या उसकी तुलना में शक्ति प्रदर्शन करना नहीं है।

बता दें कि अमरीका के पास ऐसी 450 मिसाइलें हैं। इनमें से प्रत्येक करीब 8000 मील तक मार करने में सक्षम है। मध्य कैलिफोर्निया के तट पर स्थित अड्डे से बीते सात दिनों में अमरीका की ओर से किया गया यह दूसरा परीक्षण है और दोनों ही मौकों पर उत्तर कोरिया की परमाणु क्षमता को लेकर अमरीका द्वारा चिंता जताए जाने के बाद परीक्षण किया गया।

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर कोरिया ने भी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। परीक्षण के बाद उसने दावा किया था अब वह अमरीका के किसी भी कोने में हमला करने में सक्षम है। वह अमरीका को परमाणु जंग की धमकी भी दे चुका है।