Home एशिया उत्तरी कोरिया के मिसाइल परीक्षणों से परेशान होकर अमेरिका ने किया जवाबी...

उत्तरी कोरिया के मिसाइल परीक्षणों से परेशान होकर अमेरिका ने किया जवाबी परीक्षण

उत्तरी कोरिया के लगातार हो रहे मिसाइल परीक्षणों के जवाब में अमरीका ने भी एक मिसाइल परीक्षण किया है. अमरीका की चेतावनियों और धमकियों को नज़रअंदाज़ करते हुए उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग ऊन लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे हैं जिसे रक्षा शक्ति के प्रदर्शन के साथ ही अमरीका को चिढ़ाने की कोशिश भी माना जा रहा है.

कुछ लोग मानते हैं कि उत्तरी कोरिया के नेता अपनी रणनीति से अमरीका को प्रतिक्रिया दिखाने पर मजबूर कर ले गए और अमरीका ने भी जवाबी परीक्षण करते हुए अमरीका को निशाना बनाने के लिए फ़ायर की जाने वाली अंतर्महादेशीय बैलिस्टिक मिसाइल को नाकाम करने के लिए सफलतापू्र्वक एक परीक्षण किया है.

अमरीकी मिसाइल डिफ़ेन्स एजेंसी एमडीए के अनुसार कैलीफ़ोर्निया के एक सैनिक हवाई अड्डे से एंटीसेप्टर मिसाइल को फ़ायर किया गया जिसने प्रशांत महासारग के ऊपर एक डमी मिसाइल को ध्वस्त कर दिया जिसे मार्शल आइलैंड से फ़ायर किया गया था.

अमरीका ने इस मिसाइल परीक्षण के बाद अपनी पीठ थपथपाई है. एमडीए के निदेशक वाइस एडमिरल जिम सिरिंग ने कहा कि यह परीक्षण साबित करता है कि हमारे पास वास्तविक ख़तरे को रोकने के लिए एक योग्य और भरोसेमंद हथियार मौजूद है.

इससे पहले, उत्तर कोरिया ने इसी सप्ताह एक बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया था जो इस साल ऐसा नवां परीक्षण था. बहुत से लोगों का मानना है कि उत्तरी कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों द्वारा अमरीका पर मनोवैज्ञानिक हमला कर दिया और यह छोटा से देश अमरीका को उत्तेजित करने में सफल रहा.