Home एशिया कनाडा जाने वालों के लिए एक बड़ी खबर

कनाडा जाने वालों के लिए एक बड़ी खबर

भारत ने कनाडा के सामने ‘अस्थायी विदेशी कामगार कार्यक्रम’ में बदलाव को लेकर अपनी चिंताएं जताई हैं. कनाडा के इस कार्यक्रम में बदलाव करने से भारतीय कंपनियों को अपने कर्मचारियों को अल्पावधि वीज़ा पर कनाडा भेजने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इससे भारतीय कंपनियों के कारोबार पर खासा असर पड़ रहा है.

गत शुक्रवार को भारत दौरे पर आये कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री फ्रानोइस- फिलिप कंपग्ने से बातचीत में भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मुद्दे को उठाया. इस पर फ्रानोईस ने ज़रूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया. शनिवार को वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों देशों के बीच अल्पकालिक वीज़ा पर कंपनी की ओर से दुसरे देश में अपने कर्मचारियों को भेजने सम्बन्धी परेशानियों पर चर्चा हुई.

कनाडा की ओर से अस्थायी विदेशी कामगार कार्यक्रम में बदलाव करने से भारतीय कंपनियों को अल्पकालिक वीज़ा पर अपने घरेलू कर्मचारियों को कनाडा स्थित अपनी इकाइयों में भेजने में दिक्कत आ रही है. इस दौरान कनाडाई मंत्री फ्रानोईस ने ये भी बताया कि ग्लोबल स्किल स्ट्रेटेजी प्रोग्राम के तहत कुशल कारोबारियों, तकनीशियनों और शोधकर्ताओं के वीज़ा आवेदन पर दो हफ्ते के भीतर एक्शन लिया जायेगा. इसके अतिरिक्त एक साल से कम समय के लिए कनाडा आने वाले कारोबारियों के वीज़ा आवेदन पर पर तेज़ी से विचार करने और एक्शन लेने की व्यवस्था की जा रही है.