Home एशिया चीन में बढ़ते इस्लाम से घबराई सरकार, बच्चो पर धर्म थोपने पर...

चीन में बढ़ते इस्लाम से घबराई सरकार, बच्चो पर धर्म थोपने पर होगी माता-पिता को जेल

चीन के मुस्लिम बहुल शिंजियांग प्रान्त में बच्चों पर जबर्दस्ती इस्लाम थोपने पर जेल हो जाएगी. चीन सरकार ने शिनजियांग प्रान्त में मां-बाप द्वारा बच्चों पर जबरदस्ती धर्म थोपने पर विराम लगा दिया हैं.

उल्लेखनीय हैं कि चीन में लगातार इस्लाम के मानने वालो संख्या में वृद्धि हो रही हैं, जिसके चलते सरकार ने यह बड़ा फैसला किया हैं. दरअसल सरकार का कहना हैं कि कोई भी माता-पिता अपने बच्चो को धर्मं को मानने लिए उनको बल नहीं देगे, यदि ऐसा करते हैं तो उन पर करवाई की जाएगी.

यहाँ तक की अब बच्चे मुस्लिम पहचान वाले कपड़े या कोई चीज़ नहीं पहन सकते जिसे मुस्लिम की पहचान हो जबकि पहले से ही उनके पिता को दाड़ी और महिलाओं को बुरका पहनने की अनुमति नही है.

चीन सरकार ने बुधवार को नई विद्या नीतिमत्ता की घोषणा की जिसके मुताबिक अगर कोई मां-बाप या अभिभावक अपने बच्चों पर धार्मिक चीजों को थोपता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त करवाई होगी, शिनजियांग की कुल आबादी में करीब लगभग एक करोड़ मुस्लिम वीगर समुदाय के लोग हैं.

शिनजियांग डेली में प्रकाशित खबर के अनुसार माता-पिता या अभिभावक नाबालिगों को धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल कराने के लिए “लालच या भय” का प्रयोग नहीं कर सकते न ही विचारों को बढ़ावा दे सकते हैं, न ही कपड़े या दूसरे चिह्न पहनने की सख्ती कर सकते हैं.