चीन ने ब्रहमपुत्र नदी का पानी भारत के लिए रोक दिया हैं. इस मामले पर चीन का कहना हैं कि तिब्बत में अपनी एक पनबिजली परियोजना के लिए ब्रहमपुत्र का पानी सहायक होगा.

चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार चीन का कहना हैं कि, चीन इस पानी से बिजली उत्पादन करेगा, इसके साथ ही पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए करेगा.

उल्लेखनीय हैं कि भारत और बांग्लादेश में लाखो लोगो को पानी की आपूर्ति यही से मिलती हैं तो ज़ाहिर इस फैसले के बाद भारत और बांग्लादेश चिंतित हैं.

आपको बता दे कि ब्रहमपुत्र नदी भारत के पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश और असम से होती हुई बांग्लादेश तक जाती है. जिससे यहाँ के लोग पानी की आपूर्ति करते हैं.

समाचार एजेंसी के मुताबिक चीन ने इस योजना का प्रारम्भ 2014 में आरम्भ किया था जिसको पूरा करने का समय 2019 तय किया गया हैं.

चीन का यह फैसला उस वक़्त आया जब भारत सिंधु समझौते पर पुनर्विचार कर रहा हैं. उल्लेखनीय हैं कि भारत और पाकिस्तान के मध्य चल रहे मतभेदों के बीच भारत ने धमकी दी थी कि भारत, पाकिस्तान से सिंधु समझौता तोड़ देगा, जिस पर विशेषज्ञओ का मन्ना था कि यदि भारत ने ऐसा किया चीन ब्रहमपुत्र नदी का पानी भारत के लिए रूक देगा.

Web-Title: china stopped Brahmaputra river water

Key-Words: China, Brahmaputra, India, Pakistan

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here