Home एशिया चीन ने ब्रह्मपुत्र नदी का पानी रोका

चीन ने ब्रह्मपुत्र नदी का पानी रोका

चीन ने ब्रहमपुत्र नदी का पानी भारत के लिए रोक दिया हैं. इस मामले पर चीन का कहना हैं कि तिब्बत में अपनी एक पनबिजली परियोजना के लिए ब्रहमपुत्र का पानी सहायक होगा.

चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार चीन का कहना हैं कि, चीन इस पानी से बिजली उत्पादन करेगा, इसके साथ ही पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए करेगा.

उल्लेखनीय हैं कि भारत और बांग्लादेश में लाखो लोगो को पानी की आपूर्ति यही से मिलती हैं तो ज़ाहिर इस फैसले के बाद भारत और बांग्लादेश चिंतित हैं.

आपको बता दे कि ब्रहमपुत्र नदी भारत के पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश और असम से होती हुई बांग्लादेश तक जाती है. जिससे यहाँ के लोग पानी की आपूर्ति करते हैं.

समाचार एजेंसी के मुताबिक चीन ने इस योजना का प्रारम्भ 2014 में आरम्भ किया था जिसको पूरा करने का समय 2019 तय किया गया हैं.

चीन का यह फैसला उस वक़्त आया जब भारत सिंधु समझौते पर पुनर्विचार कर रहा हैं. उल्लेखनीय हैं कि भारत और पाकिस्तान के मध्य चल रहे मतभेदों के बीच भारत ने धमकी दी थी कि भारत, पाकिस्तान से सिंधु समझौता तोड़ देगा, जिस पर विशेषज्ञओ का मन्ना था कि यदि भारत ने ऐसा किया चीन ब्रहमपुत्र नदी का पानी भारत के लिए रूक देगा.

Web-Title: china stopped Brahmaputra river water

Key-Words: China, Brahmaputra, India, Pakistan