Home एशिया भारत की इस बच्ची के बढ़ते वजन से विशेषज्ञ भी हैं हैरान-परेशान,...

भारत की इस बच्ची के बढ़ते वजन से विशेषज्ञ भी हैं हैरान-परेशान, 8 महीने की उम्र में हुआ 17 किलो वजन

दुबई: एक भारतीय बच्ची अपने बढ़ते वजन के कारण परिवार और डॉक्टरों के लिए चिंता के साथ साथ कौतूहल का विषय बन गयी है. भारत के पंजाब में रहने वाली चाहत कुमार की उम्र 8 माह है, जबकि उसका वजन उसकी उम्र के अनुपात में बहुत ज्यादा है. चाहत कुमार का वजन लगभग 19 किलोग्राम है.

डॉक्टरों का कहना कि बच्ची की भूख चकित कर देने वाली है. डॉक्टर इस बात को लेकर भ्रम में हैं कि आखिर इतनी छोटी बच्ची को इतनी अधिक भूख कैसे लग रही है. बच्ची की माँ रीना कुमार ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह एक सामान्य बच्चे की तरह नहीं खाती है. वह हर समय कुछ न कुछ खाती रहती है. अगर उसे कुछ खाने के लिए न दिया जाये तो वह रोने लगती है.

बच्ची के पिता सूरज कुमार ने कहा कि जब चाहत का जन्म हुआ तब वह अन्य बच्चों की तरह सामान्य थी. लेकिन हमने कुछ ही महीनों में देखा कि उसका वजन सामान्य बच्चों से ज्यादा बढ़ रहा था. सूरज ने आगे कहा कि इसमें हमारी गलती नहीं है. उसकि ऐसी स्थिति भगवान् ने की है. हमें बुरा लगता है जब कोई हमारी बच्ची के वजन के कारण उस पर हँसता है.

चाहत चमड़ी के विकारों से भी पीड़ित है. इस बच्ची की त्वचा सामान्य से कहीं अधिक सख्त है. डॉक्टर वासुदेव शर्मा इस बच्ची के विकास के बारे में चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि इस बच्ची का वजन सामान्य से अधिक बढ़ रहा है. इसे नियंत्रित करने की ज़रूरत है. वो एक 10 वर्ष के बच्चे के जितना खाती है, जबकि उसकी खुराक इससे बहुत कम होनी चाहिए.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों को इस बच्ची का परीक्षण करने में भी खासी दिक्कतें आ रही हैं. इस बच्ची की त्वचा बहुत सख्त होने के कारण इसका रक्त परीक्षण करना भी मुश्किल साबित हो रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि उन्होंने कई बार कोशिश की कि इस बच्ची के रक्त के नमूने लिए जा सकें और उसका परीक्षण किया जा सके लेकिन ये असंभव लग रहा है क्योंकि इस बच्ची की त्वचा बेहद सख्त है.

गौरतलब है कि हाल ही में भारत में ही दुनिया की सबसे अधिक मोटी महिला मिस्र की इमान अहमद की सफल सर्जरी की गयी है. ऐसे में देखना ये है कि क्या भारत की मेडिकल सेवाएं अपने ही देश की इस बच्ची के लिए भी उतनी ही कारगर साबित होती हैं या नहीं.