Home एशिया सुरक्षा के लिहाज से दुनियाभर के इन देशों से आगे है इंदिरा...

सुरक्षा के लिहाज से दुनियाभर के इन देशों से आगे है इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा

नयी दिल्ली: दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सुरक्षा के लिहाज से हीथ्रो, दुबई, डलास और पेरिस हवाई अड्डे से भी बेहतर है. एअरपोर्ट सर्विस क्वालिटी के द्वारा किये गए सर्वे के अनुसार, दिल्ली का इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एअरपोर्ट सुरक्षा के मामले में इन चार एअरपोर्ट से कही बेहतर है. 2016 में किये गए सर्वे में दिल्ली एअरपोर्ट को दूसरा नंबर मिला था. जबकि 2015 में दिल्ली एअरपोर्ट पहले स्थान पर था. इस श्रेणी में 25-40 यात्री शामिल  किये गए थे. इंटरनेशनल रैंकिंग काउंसिल के द्वारा ये रैंकिंग जारी की गयी थी.

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यूरिटी फ़ोर्स के डायरेक्टर जनरल ओपी सिंह ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों में मदद करने का जज्बा, जांच का दायरा, यात्रियों की सुरक्षा, और सुरक्षित रहने का भाव, इन चार मानकों के आधार पर दिल्ली एअरपोर्ट को 6 अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट के मुकाबले ज्यादा अंक मिले हैं.

देशभर के सभी हवाईअड्डों पर सीआईएसएफ सुरक्षा मुहैया करवाती है. इस में जो सुरक्षा पैटर्न इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का है, बाकी के हवाई अड्डे भी उसी पैटर्न पर चलते हैं.

इस तरह का सर्वे हर साल 84 देशों में 41 भाषाओं में 6 लाख व्यक्तियों के बीच में आयोजित किया जाता है. इस में यात्री के चेक-इन, सुरक्षा व्यवस्था, सिक्यूरिटी स्क्रीनिंग, रेस्ट-रूम, स्टोर्स, रेस्टोरेंट में हुए अनुभवों को शामिल किया जाता है. हर एअरपोर्ट इस तरह का सर्वे कर एक डेटाबेस तैयार करता है.

दिल्ली इंटरनेशनल एअरपोर्ट के सीईओ प्रभाकर राव के मुताबिक, एएसक्यू  की रेटिंग एक बेहतरीन अवसर है. इसके आधार पर आइजीआइए की सुविधाओं में और भी बेहतरीन बदलाव हो सकेंगे. एसीआइ के द्वारा वैश्विक स्तर पर मिली नंबर 2 रैंक को लेकर हम उत्साहित हैं. हम इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि हर बार यात्री को एक बेहतरीन अनुभव हो.