Home एशिया भारत – गाय चोरी के शक में दो मुस्लिम युवाओं की पीट...

भारत – गाय चोरी के शक में दो मुस्लिम युवाओं की पीट पीट कर हत्या

भारत के राज्य असम में गाय चोरी के संदेह में दो मुस्लिम युवओं को उत्तेजित भीड़ ने मार डाला. एक समाचार पत्र की खबर के अनुसार पुलिस ने बताया कि यह घटना असम के ज़िला नागांव के कचामरी पत्थर क्षेत्र में हुई. कुछ लोगों ने दो मुस्लिम युवाओं को रोका और गाय चुराने के आरोप में उन पर हमला कर दिया.

पुलिस का कहना है कि भीड़ ने चरागाह से गाय चोरी करने के संदेह में डेढ़ किलोमीटर तक दोनों युवाओं का पीछा किया और फिर पकडे जाने पर बुरी तरह पीट पीट कर उन्हें मार डाला. पोस्ट मार्टम में इन दोनो युवकों की पहचान अबू हनीफ़ा और रियाज़ुद्दीन के नाम से हुई. दोनों युवकों की उम्र 20 से 25 साल के बीच में बताई गई है और उनके शरीर पर यातनाओं के निशाना साफ़ दिखाई दे रहे हैं.

 एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने तक दोनों युवा काफ़ी मार पीट का सामना कर चुके थे. पुलिस ने दोनों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया लेकिन दोनों युवक नहीं बच पाए. अधिकारी ने बताया कि हत्या का मुक़द्दमा दर्ज कर लिया गया है और जांच भी शुरू हो गई है लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

ज्ञात रहे कि भारत के राज्य असम में कैटल प्रीज़रवेशन एक्ट के तहत लाइसेंस के बग़ैर गाय ज़िबह करने पर प्रतिबंध है. इस एक्ट के तहत केवल ईदुल अज़हा के अवसर पर किसी भी आयु की गाय को ज़िबह किया जा सकता है. पिछले साल भारतीय जनता पार्टी के असम राज्य की सत्ता में पहुंचने के बाद से हिंदू चरमपंथी संगठन गाय को ज़िबह करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रहे हैं.

भारत के अन्य राज्यों की तरह असम में भी गाय चोरी या उसे ज़िबह करने के संदेह में मुसलमानों को हिंसा का निशाना बनाए जाने की अनेक घटनाएं सामने आ चुकी हैं लेकिन असम में हालिया दिनों इस प्रकार की हत्या की यह पहली घटना है.