Home एशिया चीन में तेज़ी से बढ़ता इस्लाम, हज पर आये 14,500 चीनी मुस्लमान

चीन में तेज़ी से बढ़ता इस्लाम, हज पर आये 14,500 चीनी मुस्लमान

चीन जहाँ मुस्लिम समुदाय को इस्लामिक रीति-रिवाजों और प्रार्थना करने की पूर्ण रूप से स्वतंत्रता नहीं हैं. इसके बावजूद चीन में लोग इस्लाम धर्म की ओर तेज़ी से आकर्षित हो रहे हैं. उल्लेखनीय हैं कि चीन में नास्तिक साम्यवादी पार्टी धर्म के ख़िलाफ़ माहौल बनाने की कोशिश कर रही है लेकिन दूसरी ओर इस्लाम के मानने वाले हज अदा करने बड़ी संख्या में जा रहे हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन से इस साल अमन का मज़हब इस्लाम के मानने वाले 14,500 चीनी मुसलमान हज यात्रा पर गए हैं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन की साम्यवादी पार्टी ने कहा कि वो हज को बहुत अच्छा मानते हैं और हर साल मुसलमान भाई सऊदी अरब से एक अच्छा पैग़ाम लेकर आते हैं.

उल्लेखनीय हैं कि विश्व भर में मुसलमानो कि संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं. एक अमेरिकी पिउ रिसर्च सेंटर के अनुसार इस्लाम दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला धर्म हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ही वर्षो में इस्लाम धर्म के मानने वाले इसे धर्म के मानने वालो से ऊपर निकल जायेगे.

आपको बता दे कि हज करने के लिए दुनिया भर के देशो से हजयात्री सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना पहुँच चुके हैं. इस्लाम धर्म में हज एक महत्वपूर्ण धार्मिक क्रिया हैं.

Web-Title: Islam expanding steadily in China

Key-Words: China, Muslim, Islam, Haj