Home एशिया भारतीय स्पेस एजेंसी, ISRO ने रचा कीर्तिमान

भारतीय स्पेस एजेंसी, ISRO ने रचा कीर्तिमान

एशिया के सबसे ताकतवर देशो में से एक भारत की अंतरिक्ष संस्था ने 20 सैटेलाइट को एक साथ लांच कर एक नया कीर्तिमान रच दिया हैं. यह 20 कृत्रिम उपग्रह 26 मिनट में अंतरिक्ष तक का सफर तय कर लेंगे.

Clh767qUkAEeKbLमंगलवार भारतीय स्पेस एजेंसी के आंध्रा प्रदेश स्थित श्रीहरिकोटा के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान की ये उड़ान सुबह 9 बजकर 26 मिनट पर लॉन्च की गई. जिसके बाद भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस सफलता के लिए ट्वीट कर वैज्ञानिकों बधाई दी.

अपनी 36वीं उड़ान में पीएसएलवी-C34 कार्टोसैट-2 श्रृंखला के 727.5 किलो के सैटेलाइट के साथ 19 दूसरे सैटेलाइटों को स्पेस में भेज गया हैं. इससे पहले भी भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने एक साथ 10 सैटेलाइट को एक साथ लांच किया था जिसका रिकॉर्ड तोडते हुए आज इसरो ने यह कीर्तिमान हासिल कर लिया हैं.

सैटेलाइट के जरिये निगरानी-
सैटेलाइट पीएसएलवी-C34 का मुख्य उद्देश्य कॉर्टोसैट 2 सीरीज के एक सैटेलाइट को लॉन्च करना था. यह कॉर्टोसैट सैटेलाइट भारतीय स्पेस संस्था इसरो के अपने सैटेलाइट हैं और इन सैटेलाइटों का मुख्य उद्देश्य धरती की हाई रिजॉल्यूशन इमेजरी तैयार करना है.

इस सैटेलाइट में खास तरह के कैमरे लगे हैंजो भारत में जमीन पर होने वाले किसी भी वानस्पातिक या भूगर्भीय परिवर्तन को बारीकी से पहचान सकेगा. साथ ही भारत और भी बहुत सी जानकारिया इस सैटेलाइट के ज़रिये जूता पाएगा.

वही देश के प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी ने वैज्ञानिकों सहित इस मिशन में जुड़े छात्रों को भी बधाई दी.

Web-Title: ISRO launched 20 satellite

Key-Words: ISRO, Indian Space Agency, Satellite, launch, PSLV-34