Home एशिया अमेरिका ने दी भारत को सलाह, कहा बढ़ रही असहिंष्णुता को रोके

अमेरिका ने दी भारत को सलाह, कहा बढ़ रही असहिंष्णुता को रोके

अमेरिका ने भी कहा भारत में बढ़ती ‘असहिष्णुता और हिंसा’ चिंता का विषय हैं. अमेरिकी विदेशी विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भारत से कहा कि “सभी तरह की असहिष्णुता से मुकाबला करने और धार्मिक तथा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने की कोशिश में हम भारत सरकार और नागरिकों के साथ हैं.”

किर्बी ने कहा कि यक़ीनन अपराधियो को सजा देनी चाहिए लेकिन नागरिकों की सुरक्षा भी ज़रूरी हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश में दो मुस्लिम महिलाओं के गों मांस ले जाने पर मारपीट का मामला सामने आया हैं. जबकि वह मुस्लिम महिलाये भैंस का मांस ले जा रही थी.

वही इससे पहले भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के दादरी में हुई घटना में इख़लाक़ नाम के एक व्यक्ति की हत्या हिन्दू मोब ने कर दी थी. गों मांस का सेवन करने वालो के साथ असहिंष्णुता बढ़ती जा रही हैं. जो अधिक चिंता का विषय हैं.

इसके अलावा किर्बी ने कहा कि, “हिंसा और असहिष्णुता की खबरों से हम वाकई चिंतित हैं. ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे दुनिया भर के देशों की सरकारों से हम जोर देकर कहते हैं, वे अपराधियों को सजा दिलवाने और नागरिकों को संरक्षण प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करें.”

इसी तरह भारत के गुजरात में भी इसी किसम की घटना सामने आयी थी. जहा गोरक्षकों ने मृत गाय की खाल उतारने के मामले में दलित युवकों को बहुत-बुरी पिता था.

Key-Words: India, America, advised, Intolerance