Home एशिया कश्मीर एक बार फिर भड़की हिंसा, निर्देश के बावजूद हुआ पेलेट गन...

कश्मीर एक बार फिर भड़की हिंसा, निर्देश के बावजूद हुआ पेलेट गन का इस्तेमाल, 12 साल के बच्चे की मौत पर विरोध प्रदर्शन

भारतीय प्रशासित कश्मीर में एक बार फिर अशांति का माहौल पैदा हो गया हैं, कश्मीरी नागरिक सड़को पर उतर आये हैं. दरअसल बीते शुक्रवार को भारतीय सेना की पेलेट गन की फायरिंग में एक 12 वर्षीय बच्चे की मौत हो गयी जिसके बाद घाटी में भड़के आक्रोश ने एक नए विरोध प्रदर्शन को जन्म दे दिया.

आज़ाद कश्मीर की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों और भारतीय सेना के बीच हुई झड़पो में प्रदर्शकारियों पर काबू पाने के लिए सेना ने आंसू गैस के गोले चोदे और पेलेट का इस्तेमाल किया जिसमे 12 वर्षीय जुनैद अहमद की मौत हो गयी.

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शकारियों ने भारत के खिलाफ नारेबाजी की गयी. जुनैद अहमद की मौत बाद जमा हुई भीड़ ने ‘भारत जाओ, पीछे जाओ’ और ‘हमको आज़ादी चाहिए’ जैसे नारे लगाए.

screenshot_19

शुक्रवार को प्रदर्शकारियों और भारतीय सेना के बीच हुई झड़पो में 50 नागरिक घायल हो गए और जुनैद जैसे मासूम की मौत हो गयी जबकि वह बच्चा उस प्रदर्शन का हिस्सा भी नहीं था.

9 जुलाई को आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में स्थिति लगातार तनावपूर्ण बनी हुई हैं. भारतीय सेना के पेलेट गन के इस्तेमाल में अब तक हज़ारो नागरिक घायल हो चुके हैं जबकि सैकड़ो की मौत हो चुकी हैं.

आपको बता दे कि भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इससे पहले कश्मीर घाटी का दौर कर पेलेट गन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के आदेश दिए थे और इसके स्थान पर मिर्ची गन का उपयोग करने के निर्देश दिए थे.

Web-Title: Kashmir fresh protest erupts

Key-Words: kashmir, Protest, Erupts, killed, Army, india