Home एशिया लिकर किंग विजय माल्या को लन्दन में किया गया गिरफ्तार, भारतीय सीबीआई...

लिकर किंग विजय माल्या को लन्दन में किया गया गिरफ्तार, भारतीय सीबीआई टीम जा सकती है लन्दन

लोन डिफॉल्ट मामले में लिकर किंग बिजनेसमैन विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. वेस्टमिंस्टर कोर्ट के आदेश के बाद स्कॉटलैंड यार्ड से शराब व्यापारी  माल्या को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें आज देर शाम लंदन के कोर्ट में पेश किया जाएगा. कहा जा रहा है कि जल्द ही उन्हें भारत भी प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

माल्या की बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस पर 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा उधार बकाया है.आलीशान जिंदगी के लिए मशहूर विजय माल्या कई बैंकों के डिफॉल्टर घोषित हो चुके हैं. विजय माल्या को डेट रिकवरी ट्रि्ब्यूनल ने बड़ा झटका देते हुए डिआजियो से उन्हें मिलने वाली तकरीबन 515 करोड़ रुपये की रकम फ्रीज कर दी थी. पिछले वर्ष दो मार्च को उन्होंने चुपचाप देश छोड़ दिया था.
भारत ने भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए 9 फरवरी को ब्रिटेन को आग्रह पत्र सौंपा जिस में लिखा था कि क़र्ज़ अदायगी में चूक और अन्य वित्तीय अनियमिततायें कर के विदेश भागे विजय माल्या को पकड़ा जाए और भारत को सौंपा जाये. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण का आग्रह ब्रिटेन के उच्चायोग को सौंपा गया जो हमें सीबीआई से प्राप्त हुआ था.

ब्रिटेन से आग्रह किया गया है कि भारत में सुनवाई का सामना करने के लिए माल्या को भारत को सौंपा जाये. उन्होंने कहा कि माल्या के खिलाफ भारत का ‘वैध’ मामला है और अगर प्रत्यर्पण आग्रह का सम्मान किया जाता है तो यह ‘हमारी चिंताओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता’ को दर्शाएगा. भारत ने पिछले साल नवंबर में ब्रिटेन से शराब कारोबारी विजय माल्या सहित करीब 60 वांछित लोगों को प्रत्यर्पित करने को कहा था.