Home एशिया मलेशिया के राज्य में सरकार ने दिये इस्लामिक कानून के मुताबिक कपड़े...

मलेशिया के राज्य में सरकार ने दिये इस्लामिक कानून के मुताबिक कपड़े पहनने के आदेश

मलेशिया के केलांतान प्रान्त की सरकार ने इस्लामिक शरीया के मुताबिक कपड़े पहनने का आदेश दिया हैं. राज्य में काम करने वाली और बाज़ारों में दुकानों पर काम करने वाली महिलाओं से इस्लामिक कानून के मुताबिक अपने शरीर को अच्छी तरह ढकने वाले परिधान और लंबी बाहों वाली पोशाकें पहनने को कहा है. इस आदेश के मुताबिक उन्हें इस साल के पूरे होने तक इस आदेश का पालन पूरी तरह से करना हैं.

इन बाज़ारों में काम करने वाली महिलाएं ज़्यादातर छोटे बाज़ू वाली टी-शर्ट पहनती हैं. राज्य के खेल समिति के अध्य्क्ष अब्दुल फतह महमूद ने कहा है कि “गैर-मुस्लिम कर्मचारियों पर राज्य सरकार का यह नया आदेश लागू नहीं होगा हालांकि उन्हें भी शालीन परिधान पहनने को कहा गया है.”

उन्होंने बताया, ‘‘समिति ने कई बाजारों और कारोबारियों से हाल ही में इस मुद्दे पर बात की थी। हम चाहते हैं कि वे मुस्लिम कर्मचारियों के लिए यूनिफॉर्म की व्यवस्था करें और वे हमारे इस प्रस्ताव से सहमत हैं.”

अब्दुल फ़तेह ने बताया कि, राज्य सरकार ने रात में खाने-पीने की चीजों के स्टॉल लगाने वालों से भी अपने कर्मचारियों को लंबी बाहों वाले परिधान पहनाने को कहा है, इसके साथ साफ-सफाई की आदतों को भी बढ़ावा मिलेगा. मुस्लिम महिलाओं के लिए यह अनिवार्य आदेश है लेकिन गैर-मुस्लिमों को भी शालीन कपड़े पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.”

Web-Title: Malaysia’ state ordered to were clothes according to Islamic law

Key-Words: Islamic, Law, Malaysia, Kelantan, Women, girls, clothes