Home एशिया म्यांमार पुलिस ने कई मुस्लिम बच्चों को किया गिरफ्तार

म्यांमार पुलिस ने कई मुस्लिम बच्चों को किया गिरफ्तार

म्यांमार पुलिस (Myanmar police) द्वारा जारी दस्तावेज़ में बताया गया है कि सुरक्षा बलों ने उत्तर पश्चिम पर नए हमले किए हैं। 7 मार्च को जारी किये गए ये दस्तावेज़ दिखाते हैं कि गिरफ़्तार किए गए 400 मुसलमानों में 13 बच्चे भी है जिनको राख़ीन प्रांत में सीमा सुरक्षा बलों की तीन चौकियों पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

सुरक्षा बलों ने बताया है कि इनमें से कुछ बच्चों ने सशस्त्र बलों के साथ सहयोग की बात को स्वीकार किया है और उन पर बालिग़ों के साथ ही मुक़दमा चलाया जाएगा।

सरकार के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की है कि छापे में कुछ बच्चे गिरफ़्तार किए गए हैं लेकिन उन्होंने कहा है कि सरकार क़ानून का पालन कर रही है। उन्होंने कहा इस समय केवल पाँच बच्चे ही क़ैद में हैं।

और पढ़ें: युद्ध की विभीषिका झेल रहे देश में आयोजित हुआ फैशन शो

सान सू की जिनकी सरकार को बने एक साल से अधिक हो गया पर हत्या, बलात्कार, रोहिंग्या के अल्पसंख्यकों की गिरफ़्तारी का आरोप लगाते हुए अतंरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया जा रहा है।

रोहिंग्या के मुसलमानों की 1.1 मिलयन आबादी आज़ादी जैसे अधिकारों और देश के मूलभूत सेवाओं से वंचित है।

सरकार ने भी मुसलमानों की गिरफ़्तारी के बारे में कुछ अधिक नहीं कहा है, हिंसा के केन्द्र माने जाने वाले मूंगदाव के दो पुलिस अधिकारियों ने 11 पन्ने के इस दस्तावेज़ के सही होने की पुष्टि की है।

पुलिस बल के एक उच्च अधिकारी सानशू ने बताया कि हमारी ड्यूटी है कि हर वह व्यक्ति जो किसी भी रूप में सशस्त्र बलों के संपर्क में हैं चाहे वह किसी भी आयु और लिंग के हों को गिरफ़्तार करके अदालत पहुँचाए, आगे का काम अदालत का है।

web title – Myanmar Police arrested several Muslim children

paragraph – The document issued by the Myanmar police (myanmar police) states that the security forces have made new attacks on the northwest.