Home एशिया यूएन के नए प्रतिबंधों से भड़का उत्तर कोरिया बोला, युद्ध की तरफ...

यूएन के नए प्रतिबंधों से भड़का उत्तर कोरिया बोला, युद्ध की तरफ ले जाने वाला फैसला

प्योंगयांग – अभी हाल ही में यूनाइटेड नेशन ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबन्ध लगाकर उत्तर कोरिया को फिर से भड़का दिया है, उत्तर कोरिया ने यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कार्रवाई युद्ध के लिए प्रेरित करने वाली है। दरअसल, उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के बात संयुक्त राष्ट्र ने कई प्रतिबंध लगा दिए हैं।

यूनाइटेड नेशन को पलट जवाब देते हुए कोरिया के विदेश मंत्री ने कहा की हम संयुक्त राष्ट्र के नए लगाये गये पर्तिबंधों को पूरी तरह ख़ारिज करते हैं तथा यह हमारे देश की संप्रभुता के ऊपर हमला है और युद्ध के तरफ ले जाने वाली कार्यवाही है, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक क्षेत्र की शांति और स्थिरता प्रभावित होती है।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से 23 दिसंबर से उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लागू करते हुए परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों तक उसकी पहुंच बेहद सीमित कर दी थी। यह प्रतिबंध उत्तर कोरिया की ओर से नवंबर में किए गए ‘अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल’ परीक्षण के बाद लगाया गया।

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर किया गया यह प्रस्ताव 90 प्रतिशत परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों के अयात पर रोक लगाता है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि किम शासन ने महान शक्ति बनने की एक और कोशिश में मिसाइस का परीक्षण किया था, जबकि उसके लोग भूखे मर रहे हैं।

हेली ने कहा था कि उत्तर कोरिया के सैनिक भाग रहे हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह उग्र देश की ओर से पेश एक कठिन चुनौती है। इसलिए हमने भी इसका कड़ा जवाब दिया है।

Previous article6 अरब डॉलर के बदले मिलेगी बिन तलाल को रिहाई?
Next articleपुतिन बोले: ‘अमेरिका की आक्रामक नीतियों से लड़ने के लिए पावरफुल आर्मी होनी चाहिए’