Home एशिया जापान और अमेरिका की तबाही के लिए बड़े पैमाने पर हथियार तैयार...

जापान और अमेरिका की तबाही के लिए बड़े पैमाने पर हथियार तैयार कर रहा उत्तरी कोरिया

हाल ही में उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह मध्यम दूरी तक वार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों का बड़े स्तर पर निर्माण करने की तैयारी में है. प्योंगयांग के मुताबिक ये मिसाइल जापान पर वार कर सकते हैं. उत्तरी कोरिया ने दावा किया है कि उसके ये मिसाइल अमेरिकी सेना के मुख्य ठिकानों को भी निशाना बनाने का सामर्थ्य रखते हैं. उत्तर कोरिया ने बीते रविवार को इस मिसाइल का परीक्षण किया था. पिछले एक हफ्ते में प्योंगयांग ने 2 बार हथियारों का परीक्षण किया.

सॉलिड-फ्यूल पुकगुकसॉन्ग-2 मिसाइल ने परीक्षण के समय करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय की और 560 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची. इसके बाद वह प्रशांत महासागर में प्रवेश कर गयी. यह मिसाइल परीक्षण किम जोंग-उन की देखरेख में किया गया. स्थानीय न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम इस मिसाइल की तकनीकी क्षमताओं से संतुष्ट हैं. उन्होंने कहा है कि इस मिसाइल में सभी जरूरी तकनीकी विशेषताएं हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए अब बड़े स्तर पर इसका निर्माण किया जाएगा.

किम ने कहा कि इस मिसाइल के वार करने की क्षमता काफी सटीक है. उन्होंने पुकगुकसॉन्ग-2 को एक सफल सामरिक हथियार बताया है. किम ने इसे कोरियन सेना में तैनात किए जाने का भी आदेश दिया है. अमेरिका के बार-बार चेतावनी देने के बावजूद भी उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों के परीक्षण की कोशिशें कम नहीं की हैं.

अमेरिका लगातार कहता आया है कि अगर उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को नहीं रोका, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच की इस तनातनी के कारण इस पूरे क्षेत्र की स्थिरता दांव पर लगी हुई है. अमेरिका ने तो यहां तक कह दिया है कि अगर उत्तर कोरिया इसी तरह हथियारों का परीक्षण जारी रखता है, तो युद्ध की संभावनाएं बेहद मजबूत हो जाएंगी.