Home एशिया कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने भारत को भेजा निमंत्रण पत्र

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने भारत को भेजा निमंत्रण पत्र

कश्मीर मुद्दे पर चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए पाकिस्तान ने पहल करते हुए भारत को बातचीत के लिए आमंत्रित किया हैं. पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर न्योता भेजते हुए कहा कि इस विवाद को सुलझाना दोनों देशो का दायित्व हैं.

कश्मीर मुद्दे पर बात करने के लिए पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते ही इस बात की आशंका जताई कि पाकिस्तान भारत को कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए आमंत्रित करेगा.

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक देश के विदेश विदेश सचिव एजाज चौधरी ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को बुलाकर उन्हें भारत के विदेश सचिव सुब्रमण्यम जयशंकर के लिए पत्र सौंपा. इस पत्र में भारत के विदेश सचिव जयशंकर को कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए पाकिस्तान आने का न्यौता दिया गया है.

Screenshot_7

इस बात की सूचना पाकिस्तन के विदेश सचिव के प्रवक्ता नफ़ीस ज़कारिया ने देते हुए कहा कि ” पाकिस्तान के विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त को बुलाया और उन्हें भारतीय विदेश को संबोधित एक पत्र सौंपा. पत्र में जम्मू-कश्मीर विवाद पर बातचीत के लिए उन्हें पाकिस्तान आने का निमंत्रण पत्र दिया.”

उल्लेखनीय हैं कि भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण के दौरान कश्मीर मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि कश्मीर तो हमारा हैं और पाकिस्तान के कब्ज़े वाला कश्मीर भी भारत का हैं, मोदी के इस बयान के बावजूद पाकिस्तान की तरफ से इस तरह के न्योता आना कुछ आश्रर्यजनक हैं.

जबकि कश्मीर में भड़की हिंसा को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने कहा था कि पाकिस्तान कश्मीरियों का नैतिक और कूटनीतिक समर्थन करता रहेगा. और भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर बातचीत करने पर ज़ोर दिया था.

Screenshot_5

भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत के मुद्दे को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा था कि “भारत सामयिक और प्रासंगिक मुद्दों पर पाकिस्तान के साथ बातचीत का स्वागत करेगा. इस वक़्त ज़रूरी है सीमा पार से पाकिस्तान समर्थित चरमपंथ और बहादुर अली जैसे चरमपंथियों की घुसपैठ रोकी जाए.”