source: Saudi Gazette

रियाद – इंडोनेशिया के प्रोफेसर इरवांदी जसवीर को इस्लाम के लिए सेवा की श्रेणी में किंग फैसल इंटरनेशनल प्राइज 2018 का विजेता घोषित किया गया.

जॉर्डन के प्रोफेसर बशर अवाद को इस्लामी अध्ययन के लिए विजेता घोषित किया गया जबकि ट्यूनीशिया के प्रोफेसर चोकरी मबकाउट ने अरबी भाषा और साहित्य में पुरस्कार जीता.

चिकित्सा का पुरस्कार अमेरिका के प्रोफेसर जेम्स पी.एलिसन ने जीता जबकि ब्रिटिश प्रोफेसर सर जॉन एम. बॉल को विज्ञान की श्रेणी में पुरस्कार से नवाज़ा गया और उन्हें विजेता घोषित किया गया था.

किंग फैसल इंटरनेशनल प्राइज के जनरल सचिवालय ने मक्का के ईमीर , दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन के सलाहकार और किंग फैसल फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रिंस  खालिद अल फैसल की उपस्थिति में आयोजित समारोह में 40 वीं संस्करण के विजेताओं की घोषणा की, इसी के साथ उन्हें पुरस्कार से नवाज़ा गया.

चयन समितियों के सदस्य, विख्यात विद्वानों, सांस्कृतिक आंकड़े और मीडिया व्यक्ति भी इस समारोह में शामिल हुए. पुरस्कार में हाथ से लिखी हुई केलीग्राफी  से काम का सार, 24 कैरेट का एक स्मारक, 200 ग्राम का स्वर्ण पदक और 200,000 डॉलर का पुरस्कार राशि से नवाज़ा गया.

हलाल विज्ञान के प्रसिद्ध विद्वान प्रोफेसर जसवीर को हलाल विज्ञान में इस्लाम और मुस्लिमों के लिए उनकी उत्कृष्ट सेवाओं और योगदानों की मान्यता में इस माननीय पुरस्कार से नवाज़ा गया.

वर्तमान में, वह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हलाल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (INHART) और इंटरनेशनल इस्लामिक यूनिवर्सिटी मलेशिया (IIUM) में प्रोफेसरों के काउंसिल ऑफ काउंसिल के डिप्टी डीन के रूप में काम करते है.

पुरस्कार समिति ने अलग-अलग प्रकाशनों और अनुसंधान अध्ययनों के माध्यम से ‘हलाल विज्ञान’ की शुरुआत और विकास में उनके योगदान पर प्रकाश डाला. उन्होंने  IIUM में हलाल रिसर्च के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट के नेतृत्व में हलाल खाना और उपभोक्ता वस्तुओं से संबंधित अनुसंधान और सेवाओं के लिए एक मशहूर केंद्र बनाने के लिए विचार विमर्श किया.

समिति ने ‘हलाल खाद्य विकल्प’ को बनाने में इस्तेमाल किए गए पदार्थों के विश्लेषण के लिए नए तरीकों के विकास के साथ-साथ अलग-अलग हलाल (नॉन) स्रोतों जैसे उंट और मछली जैसे हलाल जिलेटिन के उत्पादन के लिए  प्रोगयोगिक प्रक्रियाओं को विकसित करने के कामों पर भी बातचीत की.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here