Home एशिया म्यांमार सेना का कहर रोहिंग्या मुस्लमानो पर जारी, बांग्लादेश में भी नहीं...

म्यांमार सेना का कहर रोहिंग्या मुस्लमानो पर जारी, बांग्लादेश में भी नहीं मिल रही हैं पनाह

म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लमानो के साथ हो रही हिंसा के बाद सैकड़ो रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश में प्रवेश कर चुके हैं. इस सम्बन्ध में संयुक्त राष्ट्र ने भी बांग्लादेश से कहा हैं कि रोहिंग्या मुस्लिम को बांग्लादेश में प्रवेश करने दे इसके बावजूद बांग्लादेशी सीमा पर तैनात सैनिक रोहिंग्या मुस्लिमानो को पीछे ढकेल रहे हैं.

म्यांमार सरकारी सेना के सुरक्षा अभियान जारी करने के बाद से पैदा हुई हिंसा के कारण राखिने राज्य में 30,000 से अधिक रोहिंग्या मुस्लमान म्यांमार से विस्थापित हुए हैं. जबकि इस हिंसा में दर्जनों मसुलमान मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश से आग्रह किया हैं कि म्यांमार से आ रहे रोहिंग्या मुस्लमानो के लिए अपनी सीमा खोल दे.

इसके बावजूद बांग्लादेश सरकार ने राष्ट्रीय समुदायों के दबाव के कारण सीमा रस्ते पर सैन्य अभियान शुरू कर दिया हैं ताकि अधिक संख्या में रोहिंग्या देश में प्रवेश ना कर सके. जबकि वर्ल्ड न्यूज़ अरबिया को मिली जानकारी के अनुसार रोहिंग्या नेताओं का कहना हैं कि पिछले सप्ताह करीब 1,000 लोग बांग्लादेश में प्रवेश करने में कामयाब रहे थे.

शिविर कैंप में रह रहे 30,000 से अधिक रोहिंग्या में से 17 वर्षीय मोहम्मद अमिन ने बॉर्डर से फ़ोन के माध्यम से एएफपी न्यूज़ एजेंसी को बताया कि मैं और मेरे घर के 15 लोग पांच दिन पहले राखिने राज्य से निकले थे और नाफ़ नदी में तैरते हुए बांग्लादेश पहुंचे हैं.

अमिन ने बताया कि म्यांमार आर्मी ने मेरे पिता और मेरे बड़े भाई को मार दिया हैं. मैं किसी तरह चुप-छुपा के यहाँ पहुंच हूँ, और मुझे ये भी नहीं पता कि मेरी माँ और मेरी बहन के साथ क्या हुआ हैं.

वही इससे पहले ह्यूमन राईट वाच द्वारा जारी तस्वीरो में दिखाया गया था कि म्यांमार सेना द्वारा जारी अभियान में पिछले छः हफ़्तों में पांच गांव के 1,200 से अधिक रोहिंग्या मुस्लमानो के घरो ध्वस्त कर दिया हैं.

संस्था ने सैटेलाइट द्वारा ली गयी तस्वीरो को जारी कर बताया हैं कि सरकारी सेना के अभियान में 10-18 नवंबर के बीच 820 ढांचों को ध्वस्त किया गया हैं.

Human Right Watch
Human Right Watch

उल्लेखनीय हैं कि म्यांमार की तीन चेकपोस्ट पर हुए हमलो के बाद से सरकारी सेना राखिने राज्य में सुरक्षा अभियान चला रही हैं जिसका सामना विशेष रूप से रोहिंग्या मुस्लमानो को करना पड़ रहा हैं. लेकिन सरकार ने इन घरों को गिराने इंकार किया हैं.

Web-Title: Rohingya Muslim flying to Bangladesh

Key-Words: Rohingya, Muslim, Flying, Bangladesh