Home एशिया म्यांमार- देश छोड़ कर जा रहे हैं 130 मुस्लमानो को बौद्ध सेना...

म्यांमार- देश छोड़ कर जा रहे हैं 130 मुस्लमानो को बौद्ध सेना ने उतार मौत के घाट

म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लमानो पर प्रत्यक्ष सैन्य करवाई की जा रही हैं. सरकारी सेना इंसानियत की सीमाओ को पर करते हुए मुस्लिम समुदाय को सीधा निशाना बना रही हैं. मुस्लिम समुदाय देश छोड़ कर भागने की कोशिश कर रहे हैं तो उनको सीधे गोली मर दी जा रही हैं.

वर्ल्ड न्यूज़ अरबिया को मिली जानकारी के अनुसार रोहिंग्या मुस्लिम सैन्य करवाई से बचने के लिए देश छोड़ कर भाग रहे हैं, और सीमा से सटे बांग्लादेश में घुसने की कोशिश कर रहे हैं.

बांग्लादेशी अधिकारियो का कहना हैं कि भागने की कोशिश करने वाले कुछ लोगों को गोली मार दी गई है. हाल ही में सरकारी सेना द्वारा चलाये जा रहे सैन्य अभियान में करीब 130 रोहिंग्या मुस्लिम मारे जा चुके हैं.

सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना हैं कि रोहिंग्या मुस्लमानो के सैकड़ो घरो को जला दिया गया हैं. वही सरकार इन आरोपो से अपना मुह मोड़ रही है. उल्लेखनीय हैं कि राखिने स्टेट के इस इलाके में विदेशी मीडिया और पत्रकारों को जाने की अनुमति नहीं हैं जिससे परिस्थितियां साफ़ हो जाती हैं.

बौद्ध प्रबल देश राखिने स्टेट में रहने 10 लाख मुस्लमानो को अपने देश का नागरिक नहीं मानते हैं, और सरकार ने इनको अभी तक देश के नागरिक होने का भी दर्ज नहीं दिया हैं.

म्यांमार में, बौद्ध और अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के बीच पिछले महीने हुए संघर्ष के बाद से यहाँ के हालात और बिगड़ गए हैं. इस संघर्ष में बौद्ध सेना के नौ सैनिक मारे गए थे जबकि रोहिंग्या मुस्लिमानो के मौत कि तो गिनती भी नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद सरकारी सेना इसके लिए रोहिंग्या मुस्लमानो को ज़िम्मेदार मानती हैं.

Web-Title: Rohingya Muslim shot dead by govt forces

Key-Words: Rohingya, Muslim, Myanmar, govt., forces