Home एशिया रूसी राजनयिक सुविधाएं बंद करने पर अमेरिका को पलट कर जवाब देगा...

रूसी राजनयिक सुविधाएं बंद करने पर अमेरिका को पलट कर जवाब देगा रूस

वाशिंगटन में रूसी दूतावास ने अमेरिका मे अपनी राजनयिक सुविधा बंद करने का उत्तर देते हुए जवाबी कार्रवाई की घोषणा की।

विदेशी समाचार एजेंसी के अनुसार, वाशिंगटन मे रूसी दूतावास के राजनीतिक सलाहकार ने कहा अमेरिकी अधिकारियो को वाशिंगटन और न्यूयार्क मे रूस की राजनयिक सुविधाओ को बंद करने और जवाबी कार्रवाई के बारे मे पता है।

अमेरिका मे रूसी दूतावास के राजनीतिक सलाहकार डेनिस गूनचार ने रूसी समाचार एजेसी के साथ बात चीत मे कहा रूस अमेरिका मे अपनी संपत्ति को पुनः प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है, लेकिन रूस के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सेंट पीटर्सबर्ग मे वाणिज्य दूतावास की स्थापना के लिए भूमि हस्तांतरण के सकारात्मक परिणाम किए है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनो मे वाशिंगटन और न्यूयॉर्क से रूस के 35 राजयनिको को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव मे रूस के हस्तक्षेप के आरोप मे निष्कासित कर दिया था और रूस के दूतावास से संबंधित दो इमारते बंद करके अपनी हिरासत मे ले लिया था।

गुनचार ने अमेरिका की इस कार्रवाई को अस्वीकार्य बताया और कहा कि रूस ने अमेरिका की किसी भी संपत्ति पर कब्जा नही किया है और ना ही हिरासत मे लिया है।

उन्होने समस्या का समाधान होने की आशा व्यक्त करते हुए कहा कि रूस जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होगा और इस विषय से अमेरिकी पक्ष को भी सूचित कर दिया गय है।

क्रेमलिन ने भी पहले चेतावनी दी थी कि यदि अमेरिका रूस की दोनो राजनयिक संपत्ति जिन्हे उसने पिछले साल दिसंबर मे हिरासत मे लिया था को स्वतंत्र नही करता है तो मास्को जवाबी कार्रवाई करेगा।

अंतर्रराष्ट्रीय मामलो मे रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोफ ने कहा मास्को जवाबी कार्रवाई मे अमेरिका मे राजनयिक सुविधा बंद करने की संभावना है।

उन्होने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा द्वारा उठाया गया कदम किसी भी तरह तार्किक नही था, लेकिन रूस के राष्ट्रपति ने शांति पूर्ण व्यवहार किया।

उशाकोफ ने कहा कि मास्को ने दिसंबर 2016 मे वाशिंगटन को चेतावनी दी थी यदि अमेरिका ने रूस की संपत्ति नही लौटाई तो मास्को जवाबी कार्रवाई करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय मामलो मे रूसी राष्ट्रपति के सहायक ने आगे कहा कि वाशिंगटन द्वारा पैदा की गई घृणा को समाप्त करके दोनो देशो के संबंधो मे सुधार अमेरिका मे रूस की राजनयिक संपत्ति की वापसी पर निर्भर है।

क्रेमलिन के अधिकारियों ने कहा अमेरिका में रूस की राजनयकि संपति अवैध रूप से जब्त की गई है और सर्गेई लावरेव की वाशिंगटन की यात्रा के दौरान अमेरिका के अधिकारियों ने कहा थी हम इस समस्या का समाधान खोज रहे है।