Home एशिया पाकिस्तानी गृह मंत्री के आदेश पर हरी आँखों वाली महिला की रिहाई

पाकिस्तानी गृह मंत्री के आदेश पर हरी आँखों वाली महिला की रिहाई

पाकिस्तान में शरबत गुला को रिहाई के आदेश मिल गए हैं. हरी आँखों वाली अफ़्घ्घनमी महिला शरबत गुला को नकली पहचान पत्र रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

तीस साल पहले शरबत गुला की तस्वीर नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका के कवर पृष्ठ पर प्रकशित हुई थी जिसके बाद से वह सुर्खियों में आयी थी. लेकिन पिछले हफ्ते में पाकिस्तान की फ़ेडरल जांच एजेंसी (FIA)ने शरबत गुला को नकली या जाली पहचान पत्र रखने के आरोप में हिरासत में लिया था.

मीडिया जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार के निर्देश पर शरबत गुला को रिहा करने का आदेश मिला है, उनका कहना है कि शरबत मानवीय आधार पर रिहा हो सकती है, पुलिस अधिकारी के मुताबिक रिहाई तो मिल जाएगी लेकिन मामले की जांच जारी रहेगी.

बीबीसी न्यूज़ की जानकारी के अनुसार FIA ने बताया हैं कि शरबत गुला अफ़ग़ान नागरिक है और उनके ख़िलाफ़ जांच दो साल पहले शुरू कर दी गयी थी. लेकिन उस वक़्त सबूत ना होने के कारण FIA उन पर करवाई नहीं कर सकी.

सन 1984 में अफ़ग़ान युद्ध के दौरान शरबत गुला अपने परिवार के साथ पाकिस्तान आई थीं लेकिन तब उन्हें कोई भी नही जनता था, उनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर तब हुई जब नेशनल ज्योग्राफिक ने जून 1985 में अपने कवर पर उनकी तस्वीर छापी जिस समय उनकी उम्र सिर्फ 12 साल थी.