Home एशिया दक्षिणी कोरिया का कहना, उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण हुआ फेल

दक्षिणी कोरिया का कहना, उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण हुआ फेल

दक्षिण कोरिया की मिलिट्री का कहना है कि उत्तरी कोरिया ने रविवार को अपने पूर्वी तट से सिनपो के निकट बैलिस्टिक मिसाइल लांच की थी. लेकिन ऐसा लगता है कि वह मिसाइल फेल हो गयी है.

उत्तरी कोरिया ने अपने संस्थापक और पहले नेता किम इल सुंग के जन्मदिन पर इस मिसाइल का परीक्षण किया था. ऐसा पहली बार हुआ जब उत्तरी कोरिया ने सार्वजनिक रूप से किसी हथियार का परीक्षण-प्रदर्शन किया. हालाँकि कुछ अपुष्ट खबरों के अनुसार ये परीक्षण सफल हुआ बताया गया है.

उत्तरी कोरे ने अपने संस्थापक नेता के जन्मदिवस पर राजधानी में एक सैन्य परेड का आयोजन भी किया, जिसके एक दिन बाद इस मिसाइल का अनावरण किया गया. दक्षिण कोरियाई सेना के ऑफिस के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ का कहना है कि उत्तरी कोरिया ने सिनपो के निकट से एक अज्ञात मिसाइल लांच की थी, लेकिन अभी तक उसका कुछ पता नहीं चला है. ऐसा लगता है कि यह असफल हो गयी है. कार्यालय के पास इसके अतिरिक्त कोई जानकारी नहीं है. उनका कहना है कि वे केवल परीक्षण का विश्लेषण कर रहे थे.

उत्तरी कोरिया ने इसी महीने की शुरुआत में इसी इलाके से एक बैलिस्टिक मिसाइल लांच की थी. दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि उत्तरी कोरिया ऐसे परीक्षण करके पूरे विश्व को डराने का प्रयास कर रहा है. दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् ने कहा कि यदि उत्तरी कोरिया ने किसी तरह की सरगर्मी दिखाई तो दक्षिण कोरिया से उसे भरपूर जवाब मिलेगा.