Home एशिया अमेरिकी सांसद ने भारत पर लगाया आरोप, कहा सुधर नहीं रहा भारत,...

अमेरिकी सांसद ने भारत पर लगाया आरोप, कहा सुधर नहीं रहा भारत, अब बंद कर देना चाहिए वहां के लोगो को वीसा देना

एशिया के सबसे ताकतवर देशो में में से एक भारत और दुनिया के सबसे मज़बूत और शक्तिशाली देश अमेरिका के बीच जहां दोस्ती की दास्ताने पूरे विश्व में चल रही, वही दूसरी तरफ अमेरिकी सांसद ने भारत के लिए वीजा बंद करने की मांग की है.

अमेरिकी सांसद के एक शीर्ष सांसद ने ओबामा शासन से कहा है कि भारत, चीन और ऐसे 23 देशो के प्रवासी और गैर-प्रवासी वीज़ा पर रोक लगा दे. इन 23 देशों में पांच शीर्ष हठी देश क्यूबा, चीन, सोमालिया, भारत और घाना हैं. रिपब्लिकन सीनेटर ने आरोप लगाया कि ये देश अमेरिका से अवैध प्रवासियों को वापस लेने के मामले में सहयोगात्मक रुख नहीं रखते हैं.

रिपब्लिकन सांसद चक ग्रैसले ने ओबामा शासन के गृह सुरक्षा मंत्री जे. जॉनसन को पत्र लिख कर इस बात की जानकारी दी कि राज्य में, हत्यारों समेत खतरनाक अपराधियों को हर दिन छोड़ा जा रहा है क्योंकि उनके अपने देश उन्हें वापस लेने में सहयोग नहीं करेंगे.

ग्रैसले ने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पत्र में इस बात का ज़िक्र भी किया के कांग्रेस ने इस समस्या का निपटारा आव्रजन एवं राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 243 (डी) को लागू कर किया था. इस नियम के तहत विदेश मंत्री के ज़रिये भेजे गए एक नोटिस के बाद सुरक्षा मंत्री किसी भी देश के प्रवासी और गैर-प्रवासी वीज़े पर रोक लगा सकते हैं.

Web-Title: stop to issue visa to Indians

Key-Words: America, India, Visa, parliament, senator